×

iNCOVACC: भारत बायोटेक की नेजल कोविड-19 वैक्सीन लांच, इतनी है कीमत

iNCOVACC: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया और विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने इस वैक्सीन को लॉन्च किया।

Anant kumar shukla
Published on: 26 Jan 2023 11:05 AM GMT (Updated on: 26 Jan 2023 12:19 PM GMT)
iNCOVACC Bharat Biotech first anti corona Nasal vaccine
X

iNCOVACC Bharat Biotech first anti corona Nasal vaccine (Social Media)

iNCOVACC: गणतंत्र दिवस के अवसर पर देश को एक और कोरोना से लड़ने का हथियार मिल गया है। पूर्ण रूप से भरत में निर्मित पहली एंट्रानेजल कोविड-19 वैक्सीन इनकोवैक लॉन्च हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया और विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने इस वैक्सीन को लॉन्च किया। इसे स्वदेशी वैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक ने बनाया है।

बीते शनिवार को निर्माता कंपनी बायोटेक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कृष्णा एला ने गणतंत्र दिवस के मौके पर इसको लांच करने का एलान किया था। गौरतलब है कि पिछले साल दिसंबर में भारत कंपनी ने घोषणा किया था कि वह इस वैक्सीन को सरकार को मात्र 325 रुपये प्रति शॉट, जबकी निजी टीकाकरण केंद्रों को 800 रुपये प्रति शॉट के हिसाब से बेचेगी।

बायोटेक द्वारा निर्मित स्वदेशी नेजल वैक्‍सीन को बूस्टर डोज के रूप में लिया जा सकेगा। इसे covaxin और कोविशील्ड का डोज लेने वाले व्यक्ति ले सकेंगे। दोनों नाक में 28 दिनों के अंतराल पर लेना होगा। यदि किसी व्यक्ति को पहले से ही एहतियाती खुराक मिल चुकी है, तो यह नेजल वैक्सीन उस व्यक्ति के लिए नहीं है। यह सपर्फ उन लोगों के लिए है जो अभी तक एहतियातन खुराक नहीं ली है।

वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के सहयोग से हुआ विकसित

भारत बायोटेक द्वारा नेजल वैक्सीन को वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन (WUSM) के सहयोग से बनाया गया है। इसी कंपनी ने कोरोना की पहली स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सिन भी विकसित की थी। कंपनी ने नाक से दी जाने वाली नेजल वैक्सीन का नाम iNCOVACC रखा है। पहले इसका नाम BBV154 था। इस वैक्सीन को नाक के माध्यम से शरीर में पहुंचाया जाता है। शरीर में पहुंचते ही यह वैक्सीन कोरोना के संक्रमण और ट्रांसमिशन दोनों को ब्लॉक करती है।

बूस्टर डोज के रूप में दिया जाएगा वैक्सीन

बता दें कि इससे पहले DGCI ने 6 सितंबर को 18 साल से ज्यादा उम्र वालों को आपातकालीन स्थिति में इंट्रानैजल कोविड-19 वैक्सीन इनकोवैक के उपयोग के लिए मंजूरी दी थी। भारत बायोटेक ने DGCI से इंट्रानैजल हेट्रोलॉगस बूस्टर का बाजार प्राधिकरण के लिए भी आवेदन किया था। स्वास्थय मंत्रालय ने बताया कि इस वैक्सीनको बूस्टर डोज के रूप में दिया जाएगा। हरइक व्यक्ति को इसके चार ड्रॉप्स दिए जाएंगे।

नेजल ड्रॉप के चार बूंद काफी है

भारत बायोटेक के मैनेजिंग डायरेक्टर और चेयरमैन डॉ. कृष्णा एल्ला ने बताया था कि पोलिया की तरह ही नेजल ड्रॉप के भ चार बूंदे काफी हैं। दोनो नॉस्ट्रिल्स में दो-दो बूंद डाली जाएंगी। यह एक सिंगल डोज वैक्सीन है। इसके आने के बाद अब सिरिंज का कचरा कम हो जाएगा।

ऐसे बुक करें स्लॉट

  • वैक्सीन का स्लॉट बुक कराने के लिए सबसे पहले https://www.cowin.gov.in/ वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद कोविन में लॉगिन करने के लिए अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें।
  • यदि आप पहले से यहां रजिस्टर्ड हैं, तो OTP का उपयोग करके लॉगिन करें।
  • CoWIN लॉगिन करने के बाद शेड्यूल ऑप्शन खोजें।
  • यहां पर आप पिन कोड या जिले के नाम का उपयोग करते हुए टीकाकरण केंन्द्र की खोज कर सकते हैं।
  • अब आप अनुसार समय और सेंटर का चुनाव करें
  • iNCOVACC की बुकिंग के लिए पेमेंट करें
  • अब आप का iNCOVACC के लिए स्लॉट बुक हो चुका है।
Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story