×

15 August Delhi Traffic: दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस पर डायवर्ट किए गए ये रास्ते, यहां देखें ट्रैफिक की जानकारी

Independence Day Delhi Traffic: दिल्ली पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस समारोह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतेजाम किए हैं। जिसके चलते लाल किले के पास कई यातायात प्रतिबंधों की घोषणा की गई है।

Vidushi Mishra
Published on: 14 Aug 2022 6:12 AM GMT
Delhi Police tightly guarded the Red Fort
X

लाल किले पर दिल्ली पुलिस का कड़ा पहरा (फोटो- सोशल मीडिया) 

Delhi Traffic 15 August 2022: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस की जोरों-शोरों से तैयारियां चल रही हैं। इस साल भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर आजादी का अमृत महोत्सव जश्न (Amrit Mahotsav) मनाया जाएगा। ऐसे में दिल्ली पुलिस (Delhi police) ने स्वतंत्रता दिवस समारोह(Independence Day 2022) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतेजाम किए हैं। जिसके चलते लाल किले के पास कई यातायात प्रतिबंधों की घोषणा की गई है। बताया जा रहा कि ये प्रतिबंध 13 अगस्त (शनिवार), ड्रेस रिहर्सल के दिन और 15 अगस्त (सोमवार) को लागू रहेगा।

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2022) पर सख्त से सख्त सुरक्षा व्यवस्था का पूरा इंतेजाम किया गया है। इस बारे में दिल्ली पुलिस(Delhi police) के एक प्रवक्ता ने कहा कि लेबल वाले वाहनों को छोड़कर कई मार्ग सुबह चार बजे से 10 बजे तक यातायात के लिए बंद रहेंगे।

दिल्ली में ये रास्ते रहेंगे बंद

दिल्ली गेट से चट्टा रेल तक नेताजी सुभाष मार्ग, जीपीओ दिल्ली से चट्टा रेल तक लोथियन रोड, एसपी मुखर्जी मार्ग से एचसी सेन मार्ग से यमुना बाजार चौक, चांदनी चौक रोड से फाउंटेन चौक से लाल किला, रिंग रोड से निषाद राज मार्ग नेताजी सुभाष मार्ग, एस्प्लेनेड रोड और नेताजी सुभाष मार्ग के लिए लिंक रोड, राजघाट से आईएसबीटी तक रिंग रोड, और आईएसबीटी से आईपी फ्लाईओवर तक सलीमगढ़ बाईपास ये सब ऐसी सड़कें हैं जिन्हें बंद कर दिया जाएगा।

जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने यह भी कहा कि अगले तीन दिनों के लिए रात 10 बजे से 11 बजे के बीच वाणिज्यिक और परिवहन वाहनों की आवाजाही पर सीमा प्रतिबंध रहेगा। विशिष्ट क्षेत्र नोएडा सीमा, गाजीपुर सीमा, महाराजपुर सीमा, सूर्य नगर सीमा, अप्सरा सीमा, भोपुरा सीमा, लोनी सीमा, बदरपुर सीमा, आया नगर सीमा, रजोकरी सीमा, कालंदी कुंज सीमा, लाल कुआं प्रह्लादपुर सीमा, सिंघू सीमा, साफिया हैं। सीमा, औचंडी सीमा, ढांसा सीमा, झरोदा सीमा और टिकरी सीमा।

इसके अलावा कई बसों के डायवर्जन की भी घोषणा की गई। जिसके बारे में दिल्ली पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि आईएसबीटी कश्मीरी गेट दिशा से आने वाली कौरिया पुल, लाल किला और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन के लिए जाने वाली बसें आईएसबीटी पुल के माध्यम से संचालित होंगी और मोरी गेट यू-टर्न के पास बुलेवार्ड रोड पर समाप्त होंगी। माल रोड से इन स्थानों और जामा मस्जिद के लिए आने वाली बसों का रास्ता मोरी गेट तक बुलेवार्ड रोड पर समाप्त हो जाएंगा।

अन्य रास्तों के बारे में उन्होंने कहा कि रोशनारा रोड से पुरानी दिल्ली रेलवे की बसें तीस हजारी कोर्ट के अंदर एसबीआई शाखा के बाहर समाप्त हो जाएंगी, जबकि वहां आने वाली और रोहतक रोड से लाल किले की बसें मोरी गेट पर रुकेंगी। न्यू रोहतक रोड और मलका गंज से इन दोनों स्थानों पर आने वालों को गोखले मार्ग पर रोक दिया जाएगा।

वहीं अजमेरी गेट और मिंटो ब्रिज दिशा से आने वाली बसों के बारे में उन्होंने बताया कि जो सामान्य रूप से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, लाल किला, भाई माटी दास चौक, मोरी गेट, आईएसबीटी, प्रगति मैदान और अंबेडकर स्टेडियम में रुकती हैं, वे तुर्कमान के सामने तक जाएंगी।

पूरी दिल्ली को 3 दिनों के दौरान रूट डायवर्जन के कड़े पहरे से गुजरना होगा। स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2022) पर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था को लेकर दिल्ली पुलिस द्वारा इतनी कड़ी व्यवस्था बनाई गई है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story