लाल किले पर 4 हजार लोग: कोरोना संकट में सबसे बड़ा समारोह, की गयी ख़ास तैयारी

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली के लाल किले से तिरंगा फहराया जायेगा। हालाँकि इस बार स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम इसलिए भी ख़ास है कि ये समारोह कोरोना संकट के बीच अबतक का सबसे बड़ा कार्यक्रम होगा।

Independence Day celebration

नई दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली के लाल किले से तिरंगा फहराया जायेगा। हालाँकि इस बार स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम इसलिए भी ख़ास है कि ये समारोह कोरोना संकट के बीच अबतक का सबसे बड़ा कार्यक्रम होगा। इस दौरान राजनयिकों, अधिकारियों और मीडियाकर्मियों सहित चार हजार से अधिक लोगों को समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है। हालाँकि कार्यक्रम की गरिमा और कोविड 19 गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए झंडारोहण का कार्यक्रम आयोजित होगा।

लाल किले पर झंडारोहण की तैयारी

कल 15 अगस्त देश आजादी का जश्न मनाएगा। कोरोना संकट के बीच इस बार 74 साल में पहली बार स्वतंत्रता दिवस को लेकर उत्सव पहले जैसा नहीं होगा, हलांकि इसके बाद भी लोगों में स्वतंत्रता दिवस का उत्साह कम नहीं हुआ। लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तिरंगा फहराएंगे।

15 अगस्त स्पेशल: देखिये इन टीवी सीरीज को, हो जाईये देश भक्ति से शराबोर

कोरोना संकट के बीच करीब 4 हजार से ज्यादा लोगों को लाल किले पर होने वाले समारोह केलिए आमंत्रित किया गया है। हालाँकि इस दौरान कोविड 19 के प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। जो भी लोग समारोह में शामिल होंगे वो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए दूर-दूर बैठे होंगे।

ऐसी है तैयारी:

-दो अतिथियों के बीच दो गज की दूरी होगी।

-सलामी गारद पेश करने वाले सदस्यों को पृथक-वास में रखा गया है।

-एनसीसी (राष्ट्रीय कैडेट कोर) के कैडेटों को कार्यक्रम देखने के लिए आमंत्रित किया गया है। (छोटे स्कूली बच्चों के स्थान पर) और वे ज्ञानपथ पर बैठेंगे।

-नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) के 500 बच्चे शामिल होंगे। इन बच्चों में भी हर एक में 6 फीट की दूरी रहेगी।

-सभी मेहमान मास्क पहन कर ही मौजदू होंगे। इसके लिए स्थल पर लोगों को वितरित करने के लिए मास्क भी तैयार रखे गए हैं।

-हैंड सैनिटाइजर की भी व्यवस्था है।

-भीड़भाड़ से बचने के लिए बैठने के स्थानों और चलने के स्थानों पर लकड़ी की फ्लोरिंग की गई है और दरियां बिछाई गई हैं।

-जवान पीपीई किट पहनकर तैनात रहेंगे।Independence Day

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App