×

Agni V: भारत की शान है अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल, ताकतवर इतनी कि चीन-पाक समेत सभी दुश्मनों के उड़ जाएंगे होश

Agni V Missile: भारत की इस अग्नि 5 बैलिस्टिक मिसाइल द्वारा यदि हमला किया जाता है तो चीन जैसे बड़े देश भी पूरे के पूरे इसकी मारक क्षमता में समा सकते हैं।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Monika
Published on: 13 May 2022 7:03 AM GMT
india Agni 5
X

अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल (photo: social media )

Agni V Missile: भारत ने सर्वप्रथम अग्नि-5 का सफल परीक्षण 19 अप्रैल 2012 को किया था तथा इसके पश्चात 6 वर्षों के भीतर अग्नि-5 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (Agni V Intercontinental Ballistic Missile) का कई और बार भी सफल परीक्षण किया गया। भारत सैन्य क्षमता में अग्नि-5 सबसे ताकतवर मिसाइलों में से एक है। इसका निर्माण DRDO और भारत डायनामिक्स लिमिटेड द्वारा साझा रूप से किया गया है।

भारत की इस अग्नि 5 बैलिस्टिक मिसाइल की सबसे बड़ी ताकत इसकी मारक क्षमता है। बताया जा रहा है इस मिसाइल के द्वारा यदि हमला किया जाता है तो चीन जैसे बड़े देश भी पूरे के पूरे इसकी मारक क्षमता में समा सकते हैं। ऐसे में अग्नि 5 चीन-पाक समेत अन्य दुश्मनों को चिंता की लकीरें देता नज़र आ रहा है।

प्राय जानकरी के मुताबिक इस अग्नि 5 मिसाइल की रेंज 5000 किमी है जो कि 29000 किमी/घंटे की भी तेज रफ्तार से दुश्मनों पर हमला करने में सक्षम है।

अग्नि 5 में मौजूद निशाना साधकर हमला करने वाले सेंसर बेहद ही अत्यधुनिक है, इसे इस प्रकार समझें कि यदि कोई टारगेट लॉक होने के बाद भी थोड़ा इधर-उधर खिसक जाता है तब भी अग्नि 5 बेहद ही सटीकता से उसपर हमला करने में सक्षम है।

आसानी से पहुंचाया जा सकता है

अग्नि-5 का वजन 50 हजार किलोग्राम है, जो कि बेहद ही ज़्यादा है लेकिन बावजूद इसके इस मिसाइल को आसानी से लोड करके कहीं भी लेकर जाया जा सकता है। अग्नि 5 के निर्माण की बात करें तो इसकी लंबाई 17.5 मीटर है, जिसके ऊपर आसानी से 1500 किलोग्राम वजन तक का परमाणु हथियार लग सकता है और यह मिसाइल को अत्यधिक ताकत प्रदान करेगा।

इसी के साथ सर्वाधिक विशेषता के तौर पर यह अग्नि 5 मिसाइल लगभग 8.16 किमी/सेकंड की रफ्तार से यात्रा कर सकती है। हमला करने को लेकर बात करें तो यह मिसाइल एशिया-यूरोप के कुछ हिस्सों सहित कई देशों तक भारी तबाही मचा सकती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story