×

Alliance: सीट बंटवारे में देरी को लेकर कांग्रेस से नाराज है आप, तीन राज्यों में उम्मीदवार चुनने के लिए बुलाई बैठक

India Alliance: इस बीच आप ने हरियाणा, गुजरात और गोवा में पार्टी प्रत्याशियों का नाम तय करने के लिए राजनीतिक मामलों की समिति की बैठक बुलाई है। 13 फरवरी को होने वाली इस बैठक में विभिन्न सीटों पर प्रत्याशियों के नामों पर चर्चा की जाएगी।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 9 Feb 2024 6:08 AM GMT
Alliance: सीट बंटवारे में देरी को लेकर कांग्रेस से नाराज है आप, तीन राज्यों में उम्मीदवार चुनने के लिए बुलाई बैठक
X

India Alliance: विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया में लोकसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे का मुद्दा अभी तक नहीं सुलझ सका है। सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस की समन्वय समिति की कई दिनों से विभिन्न दलों के साथ बातचीत चल रही है मगर अभी तक विभिन्न राज्यों में सीट बंटवारे को लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है।

इस बीच आम आदमी पार्टी ने सीट बंटवारे में हो रही देरी पर नाराजगी जताई है। पार्टी ने तीन राज्यों में लोकसभा उम्मीदवारों का नाम तय करने के लिए 13 फरवरी को राजनीतिक मामलों की समिति की बैठक भी बुला ली है। आप के इस कदम से साफ हो गया है कि विपक्षी गठबंधन में सीट बंटवारे का मुद्दा लगातार उलझता जा रहा है। पंजाब में पार्टी ने पहले ही अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है।

कांग्रेस के रवैए पर आप ने नाराजगी जताई

विभिन्न राज्यों में सीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस नेताओं की सहयोगी दलों के साथ कई दौर की बैठक हो चुकी है मगर अभी तक सीट शेयरिंग को अंतिम रूप नहीं दिया जा सका है। कांग्रेस के इस रवैए पर आप ने नाराजगी जताई है। पार्टी का कहना है कि सीट शेयरिंग के मुद्दे को जल्द से जल्द सुलझाया जाना चाहिए ताकि विभिन्न राज्यों में उम्मीदवारों को चुनाव रणनीति बनाने और प्रचार करने का उपयुक्त समय मिल सके। पार्टी का कहना है कि सीट शेयरिंग का मुद्दा न सुलझने के कारण प्रत्याशियों के नाम का ऐलान अटका हुआ है। इस बीच आप ने हरियाणा, गुजरात और गोवा में पार्टी प्रत्याशियों का नाम तय करने के लिए राजनीतिक मामलों की समिति की बैठक बुलाई है। 13 फरवरी को होने वाली इस बैठक में विभिन्न सीटों पर प्रत्याशियों के नामों पर चर्चा की जाएगी।

असम में घोषित कर दिए तीन उम्मीदवार

आम आदमी पार्टी ने गुरुवार को असम की तीन लोकसभा सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया। असम में कांग्रेस आप से ज्यादा मजबूत है मगर आप ने राज्य में तीन प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। आप के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) संदीप पाठक ने कहा कि हम भी इंडिया गठबंधन का हिस्सा है और हमें उम्मीद है कि गठबंधन के अन्य दल हमारे फैसले को स्वीकार करेंगे।

उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में अब काफी कम समय बचा है। इसलिए हर स्तर पर तेजी लाए जाने की आवश्यकता है। सीट शेयरिंग को लेकर कई महीने से बातचीत चल रही है मगर अभी तक इस बाबत कोई आखिरी फैसला नहीं लिया जा सका है। उन्होंने कहा कि समय पर उम्मीदवार के नाम की घोषणा से ही गठबंधन को फायदा होगा।

लगातार उलझता जा रहा है सीट बंटवारे का मुद्दा

आम आदमी पार्टी की ओर से तीन राज्यों में प्रत्याशियों के नाम तय करने के लिए बुलाई गई बैठक से साफ हो गया है कि विपक्षी गठबंधन में सीट बंटवारे का मुद्दा लगातार उलझता जा रहा है। दिल्ली और पंजाब में सीट बंटवारे पर चर्चा पहले ही रुक चुकी है। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवान सिंह मान ने राज्य की सभी 13 लोकसभा सीटों पर आप के अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान पहले ही कर दिया है। पंजाब के कांग्रेस नेता भी राज्य में गठबंधन के पक्ष में नहीं है। अब आप ने असम में भी तीन सीटों पर प्रत्याशियों का एकतरफा ऐलान कर दिया है। ऐसे में माना जा रहा है कि अब कई और राज्यों में भी सीट बंटवारे की गुत्थी उलझ सकती है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Hi! I am Snigdha Singh from Kanpur. I Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During my career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story