×

INDIA Alliance Meeting: INDIA गठबंधन की आज अहम बैठक शुरू, नीतीश को संयोजक बनाने का हो सकता है फैसला

INDIA Alliance Meeting: आज की बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार को इंडिया गठबंधन का संयोजक बनाए जाने के प्रस्ताव पर मुहर लग सकती है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 13 Jan 2024 2:58 AM GMT (Updated on: 13 Jan 2024 6:36 AM GMT)
INDIA Alliance Meeting
X

INDIA Alliance Meeting   (photo: social media )

INDIA Alliance Meeting: लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा की अगुवाई वाले एनडीए को चुनौती देने के लिए विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया की ओर से भी जोरदार तैयारियां शुरू कर दी गई है। विपक्षी गठबंधन ने विभिन्न राज्यों में सीट शेयरिंग के मुद्दे पर चर्चा शुरू कर दी है और अब आज इंडिया गठबंधन की महत्वपूर्ण बैठक हो रही है। इस ऑनलाइन बैठक के दौरान कुछ महत्वपूर्ण फैसले लिए जाने की उम्मीद जताई जा रही है।

जानकार सूत्रों का कहना है कि आज की बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार को इंडिया गठबंधन का संयोजक बनाए जाने के प्रस्ताव पर मुहर लग सकती है। इसके साथ ही कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को विपक्षी गठबंधन का अध्यक्ष नियुक्त किए जाने की भी संभावना है।

बैठक में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के भारत जोड़ो न्याय यात्रा और सीट बंटवारे पर भी चर्चा की जा रही। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी मुखिया ममता बनर्जी इस बैठक में हिस्सा नहीं लेंगी। सूत्रों के मुताबिक टीएमसी कांग्रेस की ओर से बैठक की जानकारी देरी से दिए जाने से नाराज है।

भारत जोड़ो यात्रा और सीट बंटवारे पर होगी चर्चा

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि आज होने वाली बैठक के दौरान विभिन्न राज्यों में सीट बंटवारे के साथ ही राहुल गांधी की‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ और कुछ अन्य विषयों को लेकर भी चर्चा की जाएगी। उन्होंने एक्स पर अपनी पोस्ट मंा बताया कि दोपहर 11:30 बजे जूम एप के माध्यम से यह बैठक होगी। उन्होंने बताया कि बैठक में वे विभिन्न मुद्दों जैसे सीट-बंटवारे को लेकर शुरू हुई बातचीत, 14 जनवरी को इम्फाल के निकट थौबल से शुरू होने जा रही ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ में भागीदारी और अन्य महत्वपूर्ण मामलों की समीक्षा की जाएगी।

ममता बनर्जी नहीं लेंगी बैठक में हिस्सा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी मुखिया ममता बनर्जी आज की बैठक में हिस्सा नहीं लेंगी। जानकारी सूत्रों का कहना है कि बैठक के न्योते के जवाब में टीएमसी ने कहा है कि ममता बनर्जी का पहले से ही आज का कार्यक्रम तय है। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस की ओर से बैठक की जानकारी देरी से दिए जाने के कारण टीएमसी नाराज है। टीएमसी की ओर से बैठक अगले सप्ताह किए जाने की बात कही गई थी। हालांकि पार्टी ने इंडिया गठबंधन के प्रति प्रतिबद्धता जताई है।

नीतीश के नाम पर अधिकांश दल सहमत

इंडिया गठबंधन की दिल्ली बैठक के बाद विपक्षी गठबंधन में शामिल दलों ने सक्रियता बढ़ा दी है और सीट शेयरिंग के मुद्दे पर लगातार चर्चा का दौर जारी है। वैसे अभी तक गठबंधन के संयोजक पद को लेकर कोई फैसला न होने पर सवाल भी उठाए जा रहे हैं। गठबंधन की पिछली बैठक के दौरान ही नीतीश कुमार को संयोजक बनाए जाने की चर्चा थी मगर इस पर फैसला नहीं हो सका था। इसे लेकर नीतीश कुमार और राजद मुखिया लालू प्रसाद यादव की नाराजगी की बात भी सामने आई थी।

वैसे जानकार सूत्रों का कहना है कि नीतीश कुमार को गठबंधन का संयोजक बनाए जाने के मुद्दे पर अधिकांश दल सहमत हैं। वैसे पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस के मुखिया ममता बनर्जी ने इस मुद्दे पर अभी तक कोई बयान नहीं दिया है। इस कारण आज की बैठक के दौरान ममता के रुख पर सबकी निगाहें होंगी। वैसे सियासी जानकारों का मानना है कि नीतीश कुमार को अधिकांश दलों का समर्थन हासिल होने के कारण उन्हें संयोजक बनाए जाने के प्रस्ताव पर आज मुहर लग सकती है।

सीट शेयरिंग के मुद्दे पर गहराई से मंथन

विपक्षी गठबंधन की आज होने वाली बैठक को सीट शेयरिंग के लिहाज से भी काफी अहम माना जा रहा है। कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति ने गठबंधन में शामिल विभिन्न दलों के साथ राज्यवार चर्चा शुरू कर दी है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक की अगुवाई वाली गठबंधन समिति अभी तक महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे की शिवसेना, शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP),दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी,राजद और समाजवादी पार्टी के साथ सीट शेयरिंग को लेकर मीटिंग कर चुकी है। हालांकि अभी तक किसी भी राज्य में सीट शेयरिंग के मुद्दे पर कोई आखिरी फैसला नहीं हो सका है कई राज्यों में सीट शेयरिंग को लेकर पेंच फंसा हुआ है और आज की बैठक के दौरान इस मुद्दे पर भी चर्चा हो सकती है।

पश्चिम बंगाल में चल रही जबर्दस्त खींचतान

इस बीच ममता बनर्जी की अगुवाई वाली तृणमूल कांग्रेस ने कांग्रेस की गठबंधन समिति से बातचीत से इनकार कर दिया है। टीएमसी का कहना है कि पश्चिम बंगाल में सीट शेयरिंग के संबंध में कांग्रेस को स्पष्ट प्रस्ताव भेजा जा चुका है। इस प्रस्ताव में कांग्रेस को पश्चिम बंगाल में लोकसभा की सिर्फ दो सीटें देने की बात कही गई है। वाम दलों की ओर से पहले ही टीएमसी से गठबंधन से इनकार किया जा चुका है। टीएमसी के प्रस्ताव पर पश्चिम बंगाल कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने तीखी प्रतिक्रिया जताई है। उनका कहना है कि कांग्रेस टीएमसी की दया पर निर्भर नहीं है।

इस बीच टीएमसी से जुड़े सूत्रों ने शुक्रवार को कहा कि पार्टी कांग्रेस को बंगाल की तीन सीटें देने के लिए तैयार है, लेकिन इसके लिए हमें असम में दो सीटें और मेघालय में एक सीट देनी होगी। इस प्रस्ताव पर अभी तक कांग्रेस का जवाब सामने नहीं आया है। दोनों दलों के बीच राज्य में जबर्दस्त खींचतान चल रही है और ऐसे में यह देखने वाली बात होगी कि आज की बैठक के दौरान यह मुद्दा उठता है या नहीं।

अभी तक हो चुकी हैं चार बैठकें

भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ एकजुट होकर लड़ाई लड़ने के संकल्प के साथ विपक्षी गठबंधन इंडिया की अभी तक चार बैठकें हो चुकी हैं। गठबंधन की पहली बैठक पिछले साल 23 जून को पटना में हुई थी जबकि दूसरी बैठक बेंगलुरु में 17 और 18 जुलाई को आयोजित की गई थी। तीसरी बैठक का आयोजन 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में किया गया था जबकि चौथी और आखिरी बैठक गत दिसंबर महीने में दिल्ली में हुई थी।

विपक्षी गठबंधन की चार बैठकों के बावजूद अभी तक गठबंधन का कोई संयोजक नियुक्त नहीं किया जा सका है। दिल्ली में हुई बैठक के दौरान पीएम चेहरा, सीट शेयरिंग और साझा रैली सहित कई मुद्दों पर चर्चा हुई थी। दिल्ली बैठक में पीएम चेहरे के रूप में मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम का प्रस्ताव ममता बनर्जी की ओर से रखा गया था और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story