×

सेना प्रमुख जनरल नरवणे की नेपाल यात्रा अहम, PM ओली से करेंगे इन मुद्दों पर चर्चा

अपने तीन दिवसीय नेपाल दौरे के दूसरे दिन जनरल एमएस नरवणे ने गुरुवार को नेपाली सेना के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ जनरल पूर्ण चंद्र थापा के साथ बैठक की। जनरल नरवणे जनरल थापा के न्योते पर ही नेपाल पहुंचे हैं।

Newstrack
Published on: 6 Nov 2020 6:19 AM GMT
सेना प्रमुख जनरल नरवणे की नेपाल यात्रा अहम, PM ओली से करेंगे इन मुद्दों पर चर्चा
X
सेना प्रमुख जनरल नरवणे की नेपाल यात्रा अहम, PM ओली से करेंगे इन मुद्दों पर चर्चा (Photo by social media)

नई दिल्ली: देश के सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे इन दिनों अपनी तीन दिवसीय यात्रा के सिलसिले में नेपाल में हैं। जनरल नरवणे ने अपनी इस यात्रा के दौरान नेपाली सेना के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ से मुलाकात की है। शुक्रवार को दोपहर बाद उनका नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली से मुलाकात का महत्वपूर्ण कार्यक्रम तय किया गया है। तीन भारतीय इलाकों पर नेपाल के दावे के बाद भारतीय सेना प्रमुख की इस नेपाल यात्रा को काफी महत्वपूर्ण बताया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:जम्‍मू-कश्‍मीर: पंपोर एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को किया ढेर, एक ने किया सरेंडर

नेपाली सेना प्रमुख के साथ बैठक

अपने तीन दिवसीय नेपाल दौरे के दूसरे दिन जनरल एमएस नरवणे ने गुरुवार को नेपाली सेना के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ जनरल पूर्ण चंद्र थापा के साथ बैठक की। जनरल नरवणे जनरल थापा के न्योते पर ही नेपाल पहुंचे हैं। बुधवार को नेपाल पहुंचने पर जनरल नरवणे का एयरपोर्ट पर नेपाली सेना के अधिकारियों और भारतीय दूतावास के अफसरों की ओर से जोरदार स्वागत किया गया।

द्विपक्षीय रक्षा सहयोग बढ़ाने पर चर्चा

जनरल नरवणे ने काठमांडू के आर्मी पवेलियन में शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करने के साथ ही नेपाली सेना के मुख्यालय का भी दौरा किया जहां उन्हें नेपाली सेना की ओर से गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद जनरल नरवणे और जनरल पूर्णचंद्र थापा की महत्वपूर्ण बैठक हुई जिसमें द्विपक्षीय रक्षा सहयोग बढ़ाने पर दोनों सैन्य अफसरों ने चर्चा की।

नेपाली सेना के अधिकारियों ने जनरल नरवणे को सैन्य मुद्दों से जुड़ीं महत्वपूर्ण जानकारियां दीं। नेपाल के सेना प्रमुख की ओर से गुरुवार की रात में नेपाल सेना मुख्यालय में जनरल नरवणे के सम्मान में रात्रिभोज का आयोजन भी किया गया।

पीएम ओली से मुलाकात का महत्वपूर्ण कार्यक्रम

जनरल नरवणे की इस तीन दिवसीय यात्रा का सबसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम शुक्रवार को है जब उनकी नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली से मुलाकात होगी। जनरल नरवणे बालू वाटर में नेपाल के प्रधानमंत्री के आधिकारिक निवास पर ओली से मुलाकात करेंगे। जानकारों का कहना है कि इस मुलाकात के दौरान दोनों के बीच विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी।

दोनों देशों के बीच इस मुद्दे पर विवाद

नेपाल ने हाल में भारत के तीन इलाकों में लिपुलेख, काला पानी और लिंपियाधूरा पर अपना दावा पेश किया था। नेपाल की संसद में नेपाल के नए नक्शे को मंजूरी दी गई थी जिसमें इन तीन भारतीय इलाकों को नेपाल में शामिल दिखाया गया है।

ये भी पढ़ें:पाकिस्तान पर सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने बोला हमला, कहा- आतंकवाद का केंद्र बन गया है

दोनों देशों के बीच इस मुद्दे को लेकर तनाव भी पैदा हो गया था। भारत का कहना है कि ये तीनों मिलाकर भारत के अभिन्न अंग हैं और इसलिए इन इलाकों पर नेपाल की ओर से दावा किया जाना पूरी तरह गलत है। दोनों देशों के बीच पैदा हुए इस विवाद के बीच भारतीय सेना प्रमुख की नेपाल यात्रा और प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली से मुलाकात को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story