×

Most Safest Country in the World: दुनिया के सुरक्षित देशों की लिस्ट में भारत 60वें नम्बर पर

Most Safest Country in the World: दुनिया के 121 देशों की विधि-व्यवस्था मामले की रैंकिंग में भारत 60 वें स्थान पर है। ये रैंकिंग "गैलप लॉ एंड ऑर्डर इंडेक्स" में दी गई हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 27 Oct 2022 2:08 PM GMT
India at number 60 in the list of safe countries of the world
X

दुनिया के सुरक्षित देशों की लिस्ट में भारत 60वें नम्बर पर। (Social Media)

Most Safest Country in the World: दुनिया के 121 देशों की विधि-व्यवस्था मामले की रैंकिंग में भारत 60 वें स्थान पर है। ये रैंकिंग "गैलप लॉ एंड ऑर्डर इंडेक्स" (Gallup Law & Order Index) में दी गई हैं। इसमें 1 से 100 तक के सूचकांक पर स्कोर दिया गया है। भारत का स्कोर 80 है। एक उच्च स्कोर यह दर्शाता है कि उस देश में अधिक लोग सुरक्षित महसूस करते हैं। सिंगापुर 96 के स्कोर के साथ सर्वोच्च स्थान पर है, जबकि अफगानिस्तान 51 के साथ सूची में सबसे नीचे है।

शीर्ष पांच में स्थान पर देश

सिंगापुर के बाद ताजिकिस्तान, नॉर्वे, स्विटजरलैंड और इंडोनेशिया को शीर्ष पांच में स्थान दिया गया है, जबकि दक्षिण अमेरिका में वेनेजुएला और अफ्रीका में सिएरा लियोन, कांगो और गैबॉन निचले पांच में हैं। लाओस, सर्बिया, ईरान और न्यूजीलैंड के बराबर 82 के स्कोर के साथ पाकिस्तान सूची में 48वें स्थान पर है।अमेरिका, इटली और जर्मनी का स्कोर 83 है, जबकि ऑस्ट्रेलिया का 84 और कनाडा का स्कोर 87 है।

सर्वेक्षण में पाया गया कि दुनिया भर में 10 में से सात लोग रात में अकेले चलने में सुरक्षित महसूस करते हैं जहां वे रहते हैं और उन्हें अपनी स्थानीय पुलिस पर भरोसा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कुल मिलाकर, सुरक्षा मेट्रिक्स 2020 और 2021 के बीच स्थिर रहे हैं।

वार्षिक गैलप सर्वेक्षण ने 122 से अधिक देशों और क्षेत्रों में 2021 और 2022 की शुरुआत में 15 वर्ष से अधिक उम्र के लगभग 1,27,000 लोगों का साक्षात्कार लिया। कार्यप्रणाली की व्याख्या किए बिना, गैलप ने कहा कि सूचकांक चार सवालों के जवाबों के आधार पर एक समग्र स्कोर है जो उनकी सुरक्षा की भावना और कानून प्रवर्तन में विश्वास को मापने के लिए है।

सर्वे के प्रश्न इस प्रकार थे -

  1. जिस शहर या क्षेत्र में आप रहते हैं, क्या आपको स्थानीय पुलिस बल पर भरोसा है?
  2. क्या आप रात में उस शहर या क्षेत्र में जहाँ आप रहते हैं, अकेले चलना सुरक्षित महसूस करते हैं ?
  3. पिछले 12 महीनों के भीतर, क्या आपके पास या घर के किसी अन्य सदस्य से पैसे या संपत्ति की चोरी हुई है?
  4. पिछले 12 महीनों के भीतर, क्या आपके साथ मारपीट या लूटपाट की गई है?

रिपोर्ट के अनुसार, 71 फीसदी उत्तरदाताओं ने कहा कि वे रात में अकेले चलना सुरक्षित महसूस करते हैं जहाँ वे रहते थे और 70 फीसदी ने कहा कि उन्हें अपनी स्थानीय पुलिस पर भरोसा है। इसके अतिरिक्त, 11 फीसदी ने कहा कि उनके पास या घर के अन्य सदस्यों से पिछले एक साल में संपत्ति की चोरी हुई है, और 6 फीसदी ने कहा कि उनके साथ मारपीट या लूटपाट की गई है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story