×

इमरान को तमाचा: भारत ने कूटनीति से पाकिस्तान का किया ये हाल

राजधानी पेरिस में भारतीय मिशन ने फ्रांस के विदेश मंत्रालय को डिमार्च जारी किया। इसके बाद पीओके के राष्ट्रपति को कार्यक्रम करने से रोक दिया गया।

Shivakant Shukla
Published on: 4 July 2023 4:03 AM GMT
इमरान को तमाचा: भारत ने कूटनीति से पाकिस्तान का किया ये हाल
X

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाये जाने के बाद से जहां पाकिस्तान पूरी तरह से बौखलाया हुआ है। वहीं पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) भी इस राजनीति में पूरी तरह से अलग थलग दिखाई दे रहा है।

ये भी पढ़ें... दनादन गोलियां बरसाई! कांप उठे लोग पुलिस की हरकत देख

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) के कथित राष्ट्रपति मसूद खान की फ्रांसीसी संसद में बैठक की हर मुमकिन कोशिश भारत ने नाकाम कर दी है। भारत ने अपने कूटनितिक प्रयासों से मसूद खान के कार्यक्रम पर रोक लगा दी है। पेरिस स्थित पाकिस्तानी दूतावास फ्रांसीसी संसद के निचले सदन में पीओके के कथित राष्ट्रपति मसूद खान का कार्यक्रम कराना चाहता था।

मसूद खान को फ्रांस की संसद में एक कार्यक्रम था

मसूद खान को फ्रांसीसी संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में एक कार्यक्रम के लिए बतौर चीफ गेस्ट बुलाया गया था। इसकी जानकारी मिलते ही भारत ने पाकिस्तान की नापाक कोशिश को रोकने के लिए अपने कूटनीतिक प्रयास शुरू कर दिए। भारत ने अपनी कूटनीति से फ्रांस में आयोजित पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) के कथित राष्ट्रपति मसूद खान का एक कार्यक्रम रद्द करवा दिया।

ये भी पढ़ें... गुजरात एक्सप्रेस ट्रेन से 35 बैग बरामद, मिले करोड़ों के गहने-कैश, पुलिस कर रही जांच

भारत के कूटनीतिक प्रयासों का दिखा असर

भारत के कूटनीतिक प्रयासों का ही असर रहा कि पाकिस्तान अपने मंसूबों में कामबया नहीं हो सका। मसूद खान को नेशनल असेंबली के कार्यक्रम में शामिल होने की इजाजत नहीं मिल सकी। इसके बाद उनकी जगह पाकिस्तानी राजनयिक मोइन-उल-हक के कार्यक्रम में शिरकत की। बताया जा रहा है कि इस कार्यक्रम में कोई भी शामिल नहीं हुआ। वहीं कार्यक्रम में ज्यादातर पाकिस्तानी दूतावास के कर्मचारी ही मौजूद रहे।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story