×

CAG रिपोर्ट : टीकों के लिए 4 राज्यों में कोल्ड स्टोरेज सुविधा का अभाव

Rishi
Published on: 22 July 2017 10:30 AM GMT
CAG रिपोर्ट : टीकों के लिए 4 राज्यों में कोल्ड स्टोरेज सुविधा का अभाव
X

नई दिल्ली : अरुणाचल प्रदेश, असम, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में टीकों के लिए अपर्याप्त कोल्ड स्टोरेज सुविधा है, कैग (भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक) ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। संसद में शुक्रवार को पेश की गई कैग की रिपोर्ट में कहा गया है कि इन राज्यों में डीप फ्रीजर, आइस लाइन्स रेफ्रिजरेटर (आईएलआर) और टीका वाहक नहीं हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, असम में 30 सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) में से 11 में टीकों को रखने के लिए कोल्ड स्टोरेज नहीं पाया गया।

ये भी देखें:भारत के पास बस 10 दिन के वार के लिए बचा है गोला बारूद- CAG रिपोर्ट

राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अधीन प्रजनन और बाल स्वास्थ्य के निष्पादन ऑडिट पर इस रपट में कहा गया है, "तीन पीएचसी में हालांकि फ्रीजर और भंडारण सुविधाएं उपलब्ध हैं, लेकिन वहां जनरेटर की सुविधा नहीं है।"

अरुणाचल प्रदेश की स्थिति के बारे में रपट में कहा गया है कि सभी चार जिला स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) और 11 पीएचसी में वॉक इन कूलर और वॉक इन फ्रीजर जैसी सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं।

हिमाचल प्रदेश में 12 चुने गए पीएचसी में से चार में कोल्ड चेन सुविधा नहीं है।

उत्तर प्रदेश में 28 चुने गए सीएचसी में से आठ में डीप फ्रीजर और आईएलआर में जरूरत के मुताबिक तापमान बनाकर नहीं रखा गया था।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story