×

भारत-चीन विवाद पर बोले राजनाथ सिंह, अगर कोई छेड़ेगा तो हम उसे छोड़ेंगे नहीं

कोई देश विस्तारवाद की नीति अपनाता है, तो भारत के पास उतनी ताकत है कि वो उसे अपनी जमीन में रुकने से रोक सके। राजनाथ बोले कि भारत-चीन में लंबे वक्त से सीमा को लेकर विवाद है, ऐसे में अच्छा होता ये पहले ही खत्म होते।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 30 Dec 2020 3:51 AM GMT
भारत-चीन विवाद पर बोले राजनाथ सिंह, अगर कोई छेड़ेगा तो हम उसे छोड़ेंगे नहीं
X
अगर ये खत्म हो गया होता, तो आज की स्थिति नहीं होती। चीन सीमा की अपनी ओर लगातार इंफ्रास्ट्रक्चर बना रहा है, लेकिन भारत भी अपनी सेना और नागरिकों के लिए काम कर रहा है।

नई दिल्ली पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ जारी सीमा विवाद के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को बड़ा बयान दिया. राजनाथ सिंह का कहना है कि चीन के साथ लद्दाख सीमा पर जारी विवाद का अभी कोई ठोस निष्कर्ष नहीं निकला है। यथास्थिति बनी हुई है। रक्षा मंत्री ने कहा, 'चीन के साथ बातचीत का सिलसिला जारी है, जल्द ही सैन्य लेवल की एक और चर्चा होनी है।

राजनाथ ने कहा कि अगर कोई देश विस्तारवाद की नीति अपनाता है, तो भारत के पास उतनी ताकत है कि वो उसे अपनी जमीन में रुकने से रोक सके। राजनाथ बोले कि भारत-चीन में लंबे वक्त से सीमा को लेकर विवाद है, ऐसे में अच्छा होता ये पहले ही खत्म होते।

यह पढ़ें..जियो ने बेचे मोबाइल टावर: किसानों ने उखाड़ फेंके सैंकड़ों, निकले इस कंपनी के

दोनों देश अपनी सुविधाओं पर काम कर रहे

राजनाथ सिंह ने कहा, 'भारत-चीन में लंबे वक्त से सीमा को लेकर विवाद है, ऐसे में अच्छा होता ये पहले ही खत्म होते। अगर ये खत्म हो गया होता, तो आज की स्थिति नहीं होती। चीन सीमा की अपनी ओर लगातार इंफ्रास्ट्रक्चर बना रहा है, लेकिन भारत भी अपनी सेना और नागरिकों के लिए काम कर रहा है। हम किसी पर आक्रमण करने के लिए नहीं, बल्कि अपनी सुविधा के लिए ऐसा कर रहे हैं।

इस साल के अप्रैल के महीने से ही लद्दाख सीमा पर तनाव बरकरार है। दोनों ही देशों की सेना बड़ी संख्या में सीमा पर मुस्तैद हैं, अबतक दोनों देशों की सेना कई राउंड की बात कर चुकी है लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला है।

rajnath singh

पाकिस्तान से सटी सीमा को लेकर रक्षा मंत्री ने कहा कि भारतीय सेना में क्षमता है कि वो सीमा पार जाकर दुश्मन को खत्म कर सके। राजनाथ ने कहा कि भारत पूरी तरह से मुस्तैद है और हमारी सीमाओं से छेड़खानी का करारा जवाब दिया जाएगा।

यह पढ़ें....इस नेता का आतंकी कनेक्शन आया सामने, हिजबुल के आतंकियों को दिए लाखों रुपए

किसान आंदोलन

कांग्रेस कृषि कानून को लेकर लगातार केंद्र सरकार को घेर रही है। ऐसे में राजनाथ सिंह ने कहा कि वो एक किसान परिवार में पैदा हुए हैं, ऐसे में वो राहुल गांधी से अधिक खेती के बारे में जानते हैं। कृषि कानूनों को किसानों की भलाई के लिए लाया गया है। किसान आंदोलन में शामिल किसानों पर खालिस्तानी समर्थक होने का आरोप लगने पर राजनाथ सिंह ने कहा कि किसानों पर इस तरह का आरोप नहीं लगना चाहिए। विपक्ष के गलत इस्तेमाल के आरोप पर राजनाथ ने कहा कि ऐसा बिल्कुल नहीं है, बीजेपी लगभग हर चुनाव में जीत दर्ज कर रही है। ऐसे में हम कहां और क्यों बदला लेंगे? सरकार किसानों के साथ कृषि कानून के हर मसले पर चर्चा करने को तैयार है, नए कानून किसानों की भलाई के लिए हैं। अगर किसी को कोई दिक्कत है तो सरकार चर्चा को तैयार

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story