×

भारत-चीन मामले में राहुल को इस BJP नेता का जवाब, कहा- हां, चीन ने किया है कब्जा'

राहुल गांधी ने पूछा था कि क्‍या चीन ने भारत की जमीन पर कब्‍जा कर लिया है? इस सवाल का जवाब देते हुए लद्दाख से बीजेपी सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने राहुल को जवाब दिया है।

SK Gautam
Published on: 10 Jun 2020 8:18 AM GMT
भारत-चीन मामले में राहुल को इस BJP नेता का जवाब, कहा- हां, चीन ने किया है कब्जा
X

नई दिल्‍ली: भारत-चीन के सीमा विवाद को लेकर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मंगलवार को लद्दाख में चीनी घुसपैठ को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से ट्विटर पर सवाल किया था। राहुल गांधी ने पूछा था कि क्‍या चीन ने भारत की जमीन पर कब्‍जा कर लिया है? इस सवाल का जवाब देते हुए लद्दाख से बीजेपी सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने राहुल को जवाब दिया है। नामग्‍याल ने ट्वीट में लिखा कि 'हां, चीन ने ये इलाके कब्‍जाए हैं।' जवाब देने के बाद नामग्‍याल ने चीन द्वारा अबतक कब्जाए गए उन जगहों के बारे में भी बताया।

नामग्‍याल ने बताया इन इलाकों पर कांग्रेस के वक्‍त में चीन ने कब्‍जा किया

नामग्‍याल ने जिन तस्वीरों को पोस्ट किया है एक में उनका जवाब था और दूसरे में देमचोक घाटी की एक तस्‍वीर। उनका दावा है कि इन इलाकों पर कांग्रेस के वक्‍त में चीन ने कब्‍जा कर लिया। 1962 में कांग्रेस राज के दौरान अक्‍साई चिन (37,244 किलोमीटर)। यूपीए राज में 2008 तक चुमूर इलाके के तिया पैंगनक और चाबजी घाटी (250 मीटर लंबाई)

ये भी देखें: सूरन उग आए हैं बरसात होते ही मेरे गार्डेन में, आपने देखे क्या

यूपीए काल में भारत ने दुंगटी, दूम चेले और देमचोक को खोया

यूपीए काल में 2008 में चीनी सीना ने देमजोक में जोरावर किले को ध्‍वस्‍त किया और 2012 में PLA ने ऑब्‍जर्विंग पॉइंट बना लिया। 13 सीमेंटेड घरों के साथ चीनी/न्‍यू देमजोक/कॉलोनी बसी। यूपीए राज में भारत ने दुंगटी और देमचोक के बीच दूम चेले (एंशियंट ट्रेड पॉइंट) को गंवाया।

पीएम बिल्‍कुल चुप हैं और सीन से गायब हो गए हैं- राहुल गांधी

नामग्‍याल के ट्वीट के थोड़ी देर बाद ही राहुल गांधी ने दूसरा ट्वीट किया। इसबार उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निशाना बनाया। उन्‍होंने लिखा, 'चीनी घुस आए और लद्दाख में हमारी जमीन कब्‍जा दी। इस बीच, पीएम बिल्‍कुल चुप हैं और सीन से गायब हो गए हैं।' राहुल गांधी समेत कांग्रेस के कई नेता लगातार सरकार को चीनी घुसपैठ को लेकर निशाना बनाते रहे हैं।

ये भी देखें: पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमत: लगातार चौथे दिन हुआ उछाल, जानें अपने शहर में कीमत

राहुल गांधी ने रविवार को गृह मंत्री अमित शाह पर भी तंज कसा था। शाह ने एक वर्चुअल रैली में कहा था, 'भारत की रक्षा नीति को दुनिया स्‍वीकार कर रही है। पूरी दुनिया मानती है कि अमेरिका और इजरायल के बाद अगर कोई और देश है जो अपनी सीमाओं की रक्षा कर सकता है, वो भारत है।' कांग्रेस सांसद ने मिर्जा गालिब के एक शेर को थोड़ा सा बदलते हुए ट्वीट किया था, "सबको मालूम है सीमा की हकीकत लेकिन, दिल बहलाने को 'शाह-यद' ये ख्‍याल अच्‍छा है।"

SK Gautam

SK Gautam

Next Story