×

India China Border: चीन सीमा के पास दिखा भारतीय सेना का कौशल, सिंधु नदी पर चंद घंटों में पुल तैयार

India China Border: चीन की हरकतों को देखते हुए भारतीय सेना भी लगातार अपने क्षेत्र में इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत कर रही है।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 Sep 2022 8:18 AM GMT
India China Border
X

India China Border (photo: social media  )

India China Border: साल 2020 के मई माह में पूर्वी लद्दाख स्थित भारत – चीन सीमा पर हुए हिंसक झड़प के बाद से दोनों देशों के संबंध तनावपूर्ण बने हुए हैं। लद्दाख में एलएसी के दोनों तरफ सैनिकों का अभी भी भारी जमावड़ा है। कई दौर के बातचीत के बावजूद ड्रैगन पीछे हटने से आनाकानी कर रहा है। समय – समय पर चीन की तरफ हो रहे स्थानी सैन्य ठिकानों के निर्माण की परेशान कर देने वाली खबरें भी आती रहती है। इस बीच लद्दाख में तैनात भारतीय सेना ने सिंधु नदी पर महज कुछ घंटों में एक शानदार पुल का निर्माण कर अपनी काबिलियत का लोहा मनवाया है।

चीन की हरकतों को देखते हुए भारतीय सेना भी लगातार अपने क्षेत्र में इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत कर रही है। बारहमासी सड़कें और पुल – पुलियों का निर्माण किया जा रहा है ताकि किसी भी आपात स्थिति में सप्लाई लाइन बाधित न हो। इसी कड़ी में भारतीय सेना के कोर ऑफ इंजीनियर्स ने लद्दाख सेक्टर में सिंधु नदी पर पुल तैयार किया है। हालांकि, यह एक अस्थायी पुल है, जो पूरी तरह स्वचालित होता है।

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

महज कुछ घंटे में सिंधु नदी पर फ्लोटिंग पुल बनाकर भारतीय सेना ने अपनी तकनीकी कुशलता को साबित किया है। इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर भी किया गया है। भारतीय सेना की ओर से शेयर किए गए इस वीडियो का शीर्षक 'ब्रिजिंग चैलेंजेज- नो टेरेन नॉर एल्टीट्यूड इनसरमाउटेबल' है। वीडियो को ट्वीट करते हुए सेना के साउथ वेस्टर्न कमांड ने लिखा है, चुनौतियों का पाटना, न कोई भूभाग और न ही दुर्गम ऊंचाई। वीडियो में सेना के जवान पुल बनाते नजर आ रहे हैं। इसे भारतीय सेना की इंजीनियरिंग यूनिट सप्त शक्ति इंजीनियर्स ने बनाया है।

वीडियो में दिख रहा है कि भारतीय सेना के कोर ऑफ इंजीनियर्स द्वारा तैयार किए गए इस पुल पर सेना की गाड़ियां फर्राटे से दौड़ रही है। सेना के भारी वाहन भी पुल पर आसानी से आना-जाना कर पा रहे हैं। सिंधु नदी पर बनाया गया यह पुल पानी में गिराए जाने के बाद अपने आप खुल जाता है। इसके बाद एक – एक करके सभी हिस्सों को जोड़ दिया जाता है और देखते ही देखते महज कुछ घंटे में पुल बनकर तैयार हो जाता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story