×

LAC से भागे चीनी टैंक: भारत को मिली सबसे बड़ी जीत, देखें कैसे पीछे हटी सेना

आखिरकार पूर्वी लद्दाख में विवादित क्षेत्र से चीन की सेना पीछे हट गई। लद्दाख का एक वीडियो सामने आया है, जिसमे चीन के आर्मी टैंक बॉर्डर से वापस लौट रहे हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 11 Feb 2021 3:03 PM GMT
LAC से भागे चीनी टैंक: भारत को मिली सबसे बड़ी जीत, देखें कैसे पीछे हटी सेना
X

लखनऊ: पिछले एक साल से लद्दाख में एलएसी के पास भारत और चीन के सैनिकों के बीच जारी तनाव के कारण पूरा देश सीमा सुरक्षा की दृष्टि से चिंतित था। इन एक सालों में भारत की तीनों सेनाओं ने अपनी ताकत को बढ़ाया और चीन के जवानों के सामना तड़कर करने और सीमा में घुसपैठ रोकने के लिए बड़े कदम उठाये। दूसरी तरफ सरकार ने भी चीन और जिनपिंग सरकार पर दबाव बनाने के लिए कड़े से कड़े कदम उठाये। जिसका नुकसान आर्थिक और वैश्विक स्तर पर चीन को हुआ।

पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग लेक पीछे हटे सेना के टैंक

नतीजेतन आखिरकार पूर्वी लद्दाख में विवादित क्षेत्र से दोनों देशों की सेना पीछे हटी। भारत ने चीन के साथ रायनयिक और सैन्य स्तर पर हुई वार्ता में साफ़ कहा था कि चीन के सैनिक जब तक सीमा से पीछे नहीं हटेंगे, भारत अपने रुख पर डटा रहेगा। आज जब राजनाथ सिंह ने सदन में भारत और चीन की सुलह का एलान करते हुए कहा कि अप्रैल तक एलएसी पर पहले जैसी स्थिति हो जायेगी, तो पूरे देश के लिए ये किसी बड़ी कामयाबी से कम नहीं था।

ये भी पढ़ेँ- आतंकियों पर एयर स्ट्राईक: सेना ने मार गिराए 18 आतंकवादी, मिली सबसे बड़ी जीत

चीन के आर्मी टैंक के बार्डर से लौटने का वीडियो जारी

वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि चीन को एक इंच भी जमीन नहीं लेने दी गयी और न लेने दी जाएगी। जिसके बाद अब लद्दाख का एक वीडियो सामने आया है, जिसमे चीन के आर्मी टैंक बॉर्डर से वापस लौट रहे हैं। ये वीडियो पैंगोंग लेक के नॉर्थ-साउथ इलाके का बताया जा रहा है।

साउथ बैंक के पास करीब 100 टैंक थे तैनात

बता दें कि लद्दाख में साउथ बैंक के पास से टैंक और सशस्त्र वाहन हटाने का काम सेना ने खत्म कर लिया है। भारत और और चीन दोनों ने ही इस इलाके में करीब 100 टैंक लगाए गए थे। हालाँकि अब पैंगोंग लेक इलाके से सेनाओं और उनके टैंक्स के पीछे हटने के बाद 48 घंटे के भीतर 10वीं कोर के कमांडर बैठक करेंगे। बैठक में विवाद के अन्य क्षेत्रों जैसे डेस्पांग, गोगरा हॉट स्प्रिंग और डेमचॉक पर चर्चा की जानी है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story