×

लद्दाख के बाद इन सीमाओं पर बढ़ी हलचल, भारत ने भेजे हजारों जवान

भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव पर चरम पर है। चीन की हर चाल का जवाब देने के लिए भारतीय सेना हर मोर्चे पर सतर्क हो गई है। लद्दाख में तनाव के बीच देश की दूसरी सीमाओं पर भी हलचल तेज हो गई है।

Newstrack
Published on: 2 Sep 2020 4:44 AM GMT
लद्दाख के बाद इन सीमाओं पर बढ़ी हलचल, भारत ने भेजे हजारों जवान
X
चीन की हर चाल का जवाब देने के लिए भारतीय सेना हर मोर्चे पर सतर्क हो गई है। लद्दाख में तनाव के बीच देश की दूसरी सीमाओं पर भी हलचल तेज हो गई है।

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव पर चरम पर है। चीन की हर चाल का जवाब देने के लिए भारतीय सेना हर मोर्चे पर सतर्क हो गई है। लद्दाख में तनाव के बीच देश की दूसरी सीमाओं पर भी हलचल तेज हो गई है। गृह मंत्रालय ने भारत-चीन, भारत-नेपाल और भारत-भूटान पर सुरक्षाबलों को सतर्क रहने के लिए कहा है।

एक मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि ITBP और SSB को अलर्ट पर रखा गया है। चीन के साथ बढ़ते तनाव को देखते हुए उत्तराखंड, अरुणाचल, हिमाचल, लद्दाख और सिक्किम सीमा पर ITBP की निगरानी को और बढ़ा दिया गया है।

उत्तराखंड के कालापानी क्षेत्र में अलर्ट कर दिया गया है। यहां भारत-चीन-नेपाल तीनों देशों की सीमाएं मिलती है। SSB की 30 कंपनी यानी 3000 जवानों को भारत-नेपाल सीमा पर भेजा गया। इससे पहले इन कंपनियों की तैनाती कश्मीर और दिल्ली में की गई थी।

यह भी पढ़ें...चीन की हर चाल नाकाम: सेना ने चीनी सैनिकों को सिखाया सबक, LAC पर अलर्ट

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि मंगलवार को गृह मंत्रालय में बॉर्डर मैनेजमेंट के सेक्रेटरी और ITBP, SSB के अधिकारियों की अहम बैठक हुई थी जिसके बाद चीन ,नेपाल, भूटान समेत दूसरी सीमाओं पर सतर्कता बढ़ाने के निर्देश जारी किए गए हैं।

Indian Army

यह भी पढ़ें...हर दिन 381 लोगों ने दी जान: खुदकुशी के पीछे थी ये वजह, NCRB डेटा में खुलासा

तीन दिन में तीन बार चीन ने की घुसपैठ की कोशिश

गौरतलब है कि लद्दाख सीमा पर भारत और चीन के बीच लगातार तनाव जारी है। चीन अपनी साजिश से बाज नहीं आ रहा है। बीते तीन दिनों में चीन ने तीन बार अलग-अलग क्षेत्रों में घुसपैठ की कोशिश की है। लेकिन भारतीय सेना ने हर बार चीन की कोशिशों पर पानी फेर दिया है। चीन लागातर बातचीत का नाटक कर रहा है। घुसपैठ की कोशिशें उसका असली चेहरा दिखा रही हैं। वह लगातार भारत के खिलाफ साजिश रच रहा है।

यह भी पढ़ें...लॉकडाउन को तेजी से खोलना खतरनाक, WHO ने दिया इन उपायों पर जोर

इन सीमाओं पर पहले भी हुई हलचल तेज

इससे पहले भी कई बार देखा गया है कि चीन लद्दाख सीमा के साथ-साथ अरुणाचल और उत्तराखंड में हलचल तेज की है, इसलिए भारत पहले से ज्यादा सतर्क है और ड्रैगन की हर चाल का जवाब देने की तैयारी है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story