×

लद्दाख में भारत का दबदबा: बनाया ऐसा प्लान, सैटेलाइट फोन टर्मिनल से जुड़ेगा LAC

लद्दाख सीमा विवाद के बीच भारत अब LAC से सटे भारतीय इलाकों को कनेक्ट करने के लिए संचार के माध्यमों को दुरुस्त करने में जुट गया है।

Shivani Awasthi
Published on: 27 Jun 2020 3:54 AM GMT
लद्दाख में भारत का दबदबा: बनाया ऐसा प्लान, सैटेलाइट फोन टर्मिनल से जुड़ेगा LAC
X

नई दिल्ली: लद्दाख में भारत और चीन के बीच तनाव होने के बाद से भारतीय सेना और सरकार दोनों ही जवाब देने को तैयार हो गयी है। इसके लिए LAC पर भारतीय सीमा को और अधिक मजबूत बनाने की कवायद तेज हो गई है। ये मजबूती सिर्फ अधिक सैनिकों और ताकतवर हथियारों की तैनाती से नहीं बल्कि भारतीय सीमा को विकास के पथ पर ले जाकर भी किया जा रहा है। मोदी सरकार ने इसके लिए पहले ही LAC के पास की 37 सड़क निर्माण परियोजना में तेजी लाने के निर्देश दिए थे, तो वहीं अब सीमा से सटे इलाको में संचार को दुरुस्त करने की भी तैयारी है।

लद्दाख सीमावर्ती इलाकों में भारत करेगा 134 डिजिटल सैटेलाइट फोन टर्मिनल स्थापित

लद्दाख सीमा विवाद के बीच भारत अब LAC से सटे भारतीय इलाकों को कनेक्ट करने के लिए संचार के माध्यमों को दुरुस्त करने में जुट गया है। सरकार की ये मुहीम सैन्य तैयारियों जैसी ही है। इसके लिए सरकार ने प्लान भी तैयारी कर लिया है। जिसमें लद्दाख के सीमावर्ती गांवों में संचार सुविधा को मजबूत करने के लिए 134 डिजिटल सैटेलाइट फोन टर्मिनल स्थापित किये जाएंगे।

लेह में 24 मोबाइल टावर की अनुमति

इस बारे में लद्दाख के एग्जिक्यूटिव काउंसलर कुनचोक स्टांजी ने जानकारी दी कि लद्दाख के 57 गांवों में संचार तंत्र को तेजी से मजबूत किया जाएगा। यहां आठ साल से संचार मजबूत करने की कवायद चल रही है, हालंकि अब इस काम में तेजी आएगी। सरकार की योजना के मुताबिक, लेह में 24 मोबाइल टावर की अनुमति मिल गई है, लेकिन 25 अधिक मोबाइल टावर की यहां जरूरत है, जिसे पूरा किया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः हॉन्ग-कॉन्ग पर चीन के खिलाफ अमेरिका का सख्त फैसला, बौखला जाएंगे शी जिनपिंग

कनेक्टिविटी के लिए 336.89 करोड़ रुपये होंगे खर्च

कनेक्टिविटी की इस योजना के क्रियान्वयन के लिए सरकार ने 336.89 करोड़ रुपये का बजट तैयार किया है। इसमें पूरे जम्मू कश्मीर और लद्दाख की कनेक्टिविटी की जायेगी। केवल लद्दाख में 57.4 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे।

लद्दाख के इन इलाको में मिलेगी सैटेलाइट फोन कनेक्शन की सुविधा

जानकारी के मुताबिक, लद्दाख के जिन इलाकों में सैटेलाइट फोन कनेक्शन की सुविधा मिलेगी, उसमें गलवान घाटी, दौलत बेग ओल्डी, हॉट स्प्रिंग्स, चुशूल शामिल है। बता दें कि ये सभी इलाके वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) से सटे हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story