×

लद्दाख का बदलेगा नजारा: जंग छोड़ सेनाएं करेंगी ऐसा, भारत-चीन के बीच वार्ता आज

भारत और चीन के सेना कमांडर आज नए दौर की वार्ता कर लद्दाख के अन्य सीमा क्षेत्रों से सैनिकों को हटाने के मुद्दे पर चर्चा करेंगे।

Shivani Awasthi
Published on: 20 Feb 2021 4:25 AM GMT
लद्दाख का बदलेगा नजारा: जंग छोड़ सेनाएं करेंगी ऐसा, भारत-चीन के बीच वार्ता आज
X
LAC पर सैनिक तैनात: भारत-चीन के बीच जंग की शुरुआत, सीमा पर हलचल

नई दिल्ली. लद्दाख में पिछले एक साल से सीमा पर भारत और चीन की सेनाओं के बीच जारी तनाव को लेकर दोनों देशों के बीच सैन्य और राजनयिक स्तर पर कई बार वार्ता हुई। आखिरकार हाल ही में दोनों देशों ने विवादित पैंगोंग इलाके से अपने अपने सैनिकों को पीछे हटा दिया। वहीं इस बड़ी सुलह के बाद आज भारत और पाकिस्तान की सेनाओ के वरिष्ठ कमांडरों के बीच 10वे दौर की उच्च स्तरीय वार्ता होनी है।

भारत और चीन के बीच 10वें दौर की वार्ता

दरअसल, भारत और चीन के सेना कमांडर आज नए दौर की वार्ता कर लद्दाख के अन्य सीमा क्षेत्रों से सैनिकों को हटाने के मुद्दे पर चर्चा करेंगे। इसमें पैंगोंग के बाद अब गोगरा, डेपसांग और हॉट स्प्रिंग्स से सेनाओं को हटाने पर वार्ता की जानी हुई।

ये भी पढ़ेँ- हताश आतंकियों की ये आखिरी कोशिश, हर शख्स अगला टार्गेट

पैंगोंग के बाद इन इलाकों से सेना हटाने पर चर्चा

जानकारी के मुताबिक़, एलएसी पर चीन की तरफ स्थित मोल्डो में सुबह दस बजे से वार्ता होनी है, जिसमे भारत की ओर से प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई लेह स्थित 14वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन करेंगे,वहीं चीनी प्रतिनिधिमंडल की कमान पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के दक्षिण शिनजियांग सैन्य जिले के कमांडर मेजर जनरल लियु लिन संभालेंगे।

India And China Officials

सैन्य कमांडर देंगे सेनाओं के पीछे हटने के सबूत

बताया जा रहा है कि आज की बैठक में दोनों देशों के कमांडर एक दूसरे के साथ पैंगोंग से अपनी सेनाओं के पीछे हटने के वास्तविक सत्यापन और सुबूतों को औपचारिक तौर पर साझा करेंगे। इसके अलावा दोनों देश डेपसांग, गोगरा और हॉट स्प्रिंग्स से पीछे हटने को लेकर योजना का खाका तैयार करेंगे। बता दें कि इन जगहों पर भी पिछले साथ अप्रैल-मई के जबरदसस्त जमावड़ा है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story