×

Nasal वैक्सीन: भारत को एक और खुशखबरी, शुरू हो रहा इसका ट्रायल

भारत बायोटेक (Bharat Biotech) देश में जल्द ही Nasal वैक्सीन का ट्रायल (Trial) शुरू करने जा रहा है। नागपुर में इस वैक्सीन के पहले और दूसरे चरण का ट्रायल शुरू किया जाएगा।

Shreya
Published on: 7 Jan 2021 10:22 AM GMT
Nasal वैक्सीन: भारत को एक और खुशखबरी, शुरू हो रहा इसका ट्रायल
X
Nasal वैक्सीन: भारत को एक और खुशखबरी, शुरू हो रहा इसका ट्रायल

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस की दो वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल (Emergency Use) के लिए मंजूरी दी जा चुकी है। इसमें सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड (Covishield) और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) शामिल है। अब जल्द ही देश में वैक्सीनेशन भी स्टार्ट होने वाला है। इस बीच माना जा रहा है कि भारत को वैक्सीन के मोर्चे पर जल्द ही एक और अच्छी खबर मिल सकती है।

देश में जल्द ही शुरू होने जा रहा है Nasal वैक्सीन का ट्रायल

दरअसल, भारत बायोटेक (Bharat Biotech) देश में जल्द ही Nasal वैक्सीन का ट्रायल (Trial) शुरू करने जा रहा है। नागपुर में इस वैक्सीन के पहले और दूसरे चरण का ट्रायल शुरू किया जाएगा। आपको बता दें कि Nasal वैक्सीन को व्यक्ति के नाक के जरिए दिया जाता है। जबकि अब तक जिन वैक्सीन को मंजूरी दी गई है, वो हाथ पर इंजेक्शन लगाकर दी जाती है।

यह भी पढ़ें: कल से शुरू होंगे इन राज्यों में ड्राई रन, डॉक्टर हर्षवर्धन ने किया ये ऐलान

nasal vaccine (फोटो- सोशल मीडिया)

वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के साथ किया गया करार

इस बारे में भारत बायोटेक के डॉ. कृष्णा इल्ला (Dr. Krishna Illa) ने बताया कि उनकी कंपनी ने वाशिंगटन यूनिवर्सिटी (University of Washington) के साथ करार किया है। उन्होंने बताया कि इस वैक्सीन में केवल एक ही डोज देने की आवश्यकता होगी। रिसर्च में पाया गया है कि ये काफी बेहतर विकल्प है। वहीं डॉ. चंद्रशेखर के मुताबिक, अगले दो दो हफ्तों में Nasal Covaxin का ट्रायल शुरू होगा। कंपनी जल्द ही इस ट्रायल को लेकर डीसीजीआई (DCGI) के सामने प्रपोजल रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें: केंद्र ने कराया दुनिया का सबसे बड़ा सर्वे: 2050 तक भारत में हो जाएंगे इतने करोड़ बुजुर्ग

क्या होती है NASAL Vaccine?

जानकारी के लिए आपको बता दें कि NASAL वैक्सीन को नाक के जरिए ही दिया जाएगा। चूंकि नाक से ही सबसे ज्यादा वायरस फैलने का खतरा रहता है, ऐसे में NASAL वैक्सीन के कारगर साबित होने की अधिक संभावना है। वाशिंगटन स्कूल ऑफ मेडिसन की रिसर्च के मुताबिक, अगर नाक के जरिए वैक्सीन देने पर शरीर में इम्यून रिस्पॉन्स (Immune Response) काफी बेहतर से तैयार होता है।

यह भी पढ़ें: झारखंड में अपराध: महिला पुलिसकर्मी नहीं सुरक्षित, पुलिस पर छेड़छाड़ का आरोप

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story