×

Lakhbir Singh Landa: गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा को भारत ने घोषित किया आतंकी, जानें क्या है आरोप

Lakhbir Singh Landa:बीकेआई के साथ वह विदेशी धरती से पाकिस्तान के सहयोग से भारत विरोधी कार्यों में लिप्त रहता है। काफी समय से वह भारतीय जांच एजेंसियों के रडार पर है।

Krishna Chaudhary
Published on: 30 Dec 2023 3:08 AM GMT (Updated on: 30 Dec 2023 3:30 AM GMT)
gangster Lakhbir Singh Landa
X

gangster Lakhbir Singh Landa   (photo: social media )

Lakhbir Singh Landa: भारत से भागकर कनाडा में रह रहे पंजाब के एक और गैंगस्टर के खिलाफ केंद्र सरकार ने सख्त एक्शन लिया है। गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा को गृह मंत्रालय ने आतंकी घोषित किया है। लांडा प्रतिबंधित सिख चरमपंथी समूह बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) से भी जुड़ा है। बीकेआई के साथ वह विदेशी धरती से पाकिस्तान के सहयोग से भारत विरोधी कार्यों में लिप्त रहता है। काफी समय से वह भारतीय जांच एजेंसियों के रडार पर है। 2021 में एनआईए ने उस पर इनाम भी घोषित किया था।

गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को लांडा को आतंकी घोषित करते हुए एक अधिसूचना जारी की। जिसमें कहा गया है, बब्बर खालसा इंटरनेशनल से जुड़े लखबीर सिंह लांडा को गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत व्यक्तिगत आतंकवादी घोषित किया गया है। मूल रूप से पंजाब के तरनतारन जिला का रहने वाला लांडा वर्तमान में कनाडा के एडमोंटन, अल्बर्टा में रहता है। वह 2017 में भारत से कनाडा भागा था।

लांडा पर क्या है आरोप

गैंगस्टर से खालिस्तानी आतंकवादी बना लखबीर सिंह लांडा पर आरोप है कि उसने पंजाब पुलिस के मोहाली स्थित खुफिया मुख्यालय पर रॉकेट की मदद से ग्रेनेड हमला करवाया था। यह हमला 9 मई 2022 को हुआ था। तभी से पंजाब पुलिस और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) उसकी तलाश कर रही है। लांडा पर यह भी आरोप है कि वह पाकिस्तान से भारत में हथियारों और इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) की तस्करी की निगरानी करता है।

गृह मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, लखबीर सिंह लांडा कनाडा स्थित खालिस्तान समर्थक संगठन पीकेई से भी निकटता से जुड़ा था। इस संगठन से खालिस्तान टाइगर फोर्स का आतंकी हरदीप सिंह निज्जर और सिख फॉर जस्टिस का आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू भी जुड़ा था। निज्जर की हत्या कनाडा में ही अज्ञात हमलावरों ने कर दी थी। लांडा को पाकिस्तान में रह रहे गैंगस्टर हरविंदर सिंह रिंदा का भी करीबी माना जाता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story