×

SCO meet:..तो भारत आएंगे PAK रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ? India ने एससीओ बैठक के लिए भेजा निमंत्रण

SCO meet: भारत अप्रैल में दिल्ली में आयोजित होने वाली शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में भाग लेने के लिए पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार को निमंत्रण भेजा।

Aman Kumar Singh
Published on: 15 March 2023 8:15 PM GMT (Updated on: 15 March 2023 8:25 PM GMT)
SCO meet:..तो भारत आएंगे PAK रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ? India ने एससीओ बैठक के लिए भेजा निमंत्रण
X
Pakistan Defense Minister Khawaja Asif (Social Media)

SCO meet in New Delhi: भारत (India) ने अगले महीने दिल्ली में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की होने वाली बैठक के लिए पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ (Pakistan Defense Minister Khawaja Asif) को निमंत्रण भेजा है। बता दें, इस समय भारत के पास SCO की अध्यक्षता है। चीन (China), भारत, कजाकिस्तान (Kazakhstan), किर्गिस्तान (Kyrgyzstan), रूस (Russia), पाकिस्तान (Pakistan), तजाकिस्तान (Tajikistan) और उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) सदस्य हैं। एससीओ अध्यक्ष होने के नाते भारत को बैठकों की श्रृंखला की मेजबानी करनी है।

भारत की ओर से निमंत्रण पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) को भी भेजा गया है। मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी बताया गया है कि, ख्वाजा आसिफ ने भारत सरकार के न्यौते को स्वीकार कर लिया है। 'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' अखबार के हवाले से बताया जा रहा है कि, भारत सरकार ने मंगलवार को आधिकारिक रूप से पाकिस्तान के विदेश विभाग से निमंत्रण (पत्र) साझा किया। हालांकि, पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित खबर की अभी तक भारत ने पुष्टि नहीं की है।

पाक के चीफ जस्टिस और विदेश मंत्री को भी निमंत्रण

रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया गया है कि भारत ने इससे पहले पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश उमर अता बंदियाल (Chief Justice of Pakistan Umar Ata Bandial) को आमंत्रित किया था। SCO विदेश मंत्रियों की बैठक का निमंत्रण भी साझा किया था। खबर के अनुसार, पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश हालांकि, एससीओ चीफ जस्टिस की बैठक में शामिल नहीं हुए। उनकी जगह पर जस्टिस मुनीब अख्तर ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हाल ही में संपन्न उस बैठक में हिस्सा लिया था।

पाकिस्तान सरकार ने क्या कहा?

गौरतलब है कि, SCO के विदेश मंत्रियों की बैठक मई महीने में गोवा में आयोजित होगी। जबकि, रक्षा मंत्रियों की बैठक अप्रैल में नई दिल्ली में होगी। पाकिस्तान सरकार ने कहा है कि, उसने अब तक विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी (PAK Foreign Minister Bilawal Bhutto Zardari) या रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ के भारत में होने वाली बैठकों में शामिल होने को लेकर फैसला नहीं लिया है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story