×

India Kenya Relationship: भारत-केन्या में पक्की दोस्ती, भारत देगा 250 मिलियन डॉलर की मदद

India Kenya Relationship: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केन्या के राष्ट्रपति विलियम सामोई रुतो के साथ व्यापक बातचीत के बाद केन्या को उसके कृषि क्षेत्र के आधुनिकीकरण के लिए 250 मिलियन डॉलर प्रदान करने के भारत के फैसले की घोषणा की है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 5 Dec 2023 11:31 AM GMT (Updated on: 5 Dec 2023 12:40 PM GMT)
India-Kenya have strong friendship, India will give 250 million dollars help
X

केन्या के राष्ट्रपति विलियम सामोई रुतो- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: Photo- Social Media

India Kenya Relationship: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केन्या के राष्ट्रपति विलियम सामोई रुतो के साथ व्यापक बातचीत के बाद केन्या को उसके कृषि क्षेत्र के आधुनिकीकरण के लिए 250 मिलियन डॉलर प्रदान करने के भारत के फैसले की घोषणा की है। राष्ट्रपति रुतो दोनों देशों के बीच समग्र संबंधों का विस्तार करने के उद्देश्य से तीन दिवसीय यात्रा पर 4 दिसंबर को दिल्ली पहुंचे हैं।

अफ्रीका को महत्व

द्विपक्षीय वार्ता के बाद पीएम मोदी ने कहा कि, भारत ने अपनी विदेश नीति में हमेशा अफ्रीका को उच्च प्राथमिकता दी है और पिछले लगभग एक दशक में मिशन मोड पर महाद्वीप के साथ अपने समग्र संबंधों का विस्तार किया है। उन्होंने कहा, "मुझे विश्वास है कि राष्ट्रपति रुटो की भारत यात्रा न केवल द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगी बल्कि अफ्रीका के साथ हमारे जुड़ाव को एक नई गति देगी।" प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत केन्या को उसके कृषि क्षेत्र के आधुनिकीकरण के लिए 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर की ऋण सहायता प्रदान करेगा। हिंद-प्रशांत का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि क्षेत्र में भारत और केन्या के बीच करीबी सहयोग साझा प्रयासों को आगे बढ़ाएगा। उन्होंने कहा कि भारत और केन्या का मानना है कि आतंकवाद मानवता के सामने सबसे गंभीर चुनौती है, उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों ने आतंकवाद विरोधी सहयोग बढ़ाने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों पक्ष भारत-केन्या आर्थिक सहयोग की पूरी क्षमता का एहसास करने के लिए नए अवसर तलाशना जारी रखेंगे।

भारत के विदेश मंत्री मंत्री एस जयशंकर के साथ केन्या के राष्ट्रपति विलियम सामोई रुतो: Photo- Social

पुराने संबंध

भारत और केन्या को "महान मित्र" बताते हुए, केन्या के राष्ट्रपति विलियम सामोई रुतो ने दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर दिया, जिनके बीच 1948 से विभिन्न स्तरों पर राजनयिक संबंध हैं।राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए रुतो ने कहा, “जैसा कि आप जानते हैं, भारत और केन्या बहुत अच्छे दोस्त हैं। 1948 से, यहां तक कि केन्या की आजादी से भी पहले से, हमारे बीच विभिन्न स्तरों पर राजनयिक संबंध रहे हैं। और इस बार मैं राष्ट्रपति महोदया और मेरे अच्छे मित्र प्रधानमंत्री के निमंत्रण पर भारत आया हूं। मेरी अपेक्षा है कि हमें केन्या और भारत के बीच संबंधों को मजबूत करने की जरूरत है।

डिजिटल विकास की सराहना

विलियम रूतो ने भारत की डिजिटल प्रगति की सराहना करते हुए कहा कि केन्या को भारत से बहुत कुछ सीखना है। उन्होंने कहा कि उन्होंने डिजिटल आईडी और सरकारी सेवाओं को डिजिटल बनाने के बारे में जानने के लिए केन्या के सूचना और संचार प्रौद्योगिकी मंत्री को भारत भेजा है। उन्होंने कहा कि केन्या भारत के साथ डिजिटल क्षेत्र में एक समझौते पर हस्ताक्षर करेगा। उन्होंने कहा - हम देख रहे हैं कि हम ग्रामीण विकास, विशेषकर कृषि के क्षेत्र में साझेदारी कैसे बना सकते हैं। हम इस बात पर विचार करेंगे कि हम पशु और मानव दोनों के लिए टीकों के निर्माण में कैसे हिस्सेदारी कर सकते हैं। हम देख रहे हैं कि हम जीनोमिक्स के बारे में क्या कर सकते हैं। हम डिजिटल क्षेत्र पर भी एक समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे। हमें इस महान देश से बहुत कुछ सीखना है, खासकर डिजिटल क्षेत्र में।''

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story