×

Asian Games 2023: एशियाड में भारत ने मेंस क्रिकेट का गोल्ड जीता, बारिश ने डाला खलल, टीम इस तरह बनी चैंपियन

Asian Games 2023: महिला क्रिकेट टीम के बाद भारत की पुरुष क्रिकेट टीम ने भी हांगझोऊ में चल रहे एशियाई खेलों में शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीत लिया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 7 Oct 2023 11:38 AM GMT (Updated on: 7 Oct 2023 12:02 PM GMT)
India
X

भारत की पुरुष क्रिकेट टीम ने एशियाड में गोल्ड जीता: Photo- Social Media

Asian Games 2023: महिला क्रिकेट टीम के बाद भारत की पुरुष क्रिकेट टीम ने भी हांगझोऊ में चल रहे एशियाई खेलों में शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीत लिया है। भारत और अफगानिस्तान के बीच आज क्रिकेट के फाइनल मुकाबले में भिड़ंत हुई मगर बारिश के कारण इस मैच का नतीजा नहीं निकल सका। ऐसे में टॉप रैंकिंग के कारण भारत को चैंपियन घोषित किया गया है।

शनिवार को दोनों टीमों के बीच फाइनल मुकाबले का क्रिकेट फैंस को बेसब्री से इंतजार था मगर बारिश के कारण फैंस इस मैच का पूरा मजा नहीं ले सके। अफगानिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 18.2 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 112 रन बनाए थे, तभी बारिश शुरू हो गई। इस कारण यह मुकाबला पूरा नहीं खेला जा सका।

वैसे भारतीय टीम ने अभी तक टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया था और इसी कारण भारत को पहले ही स्वर्ण पदक का दावेदार माना जा रहा था। अफगानिस्तान की टीम को आज रजत पदक से संतोष करना पड़ा जबकि बांग्लादेश ने पाकिस्तान को हराकर क्रिकेट का कांस्य पदक जीत लिया।

इस तरह फाइनल में पहुंची थी टीम इंडिया

भारत को टीम रैंकिंग के आधार पर सीधे क्वार्टर फाइनल में प्रवेश दिया गया था। टीम इंडिया ने क्वार्टर फाइनल में नेपाल को 23 रनों से हराया था जबकि सेमीफाइनल मुकाबले में बांग्लादेश के खिलाफ नौ विकेट से शानदार जीत हासिल की थी।

दूसरी ओर, अफगानिस्तान की टीम ने क्वार्टर फाइनल में श्रीलंका को परास्त किया था। उसके बाद एक और उलटफेर करते हुए अफगानिस्तान ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान को शिकस्त दी थी। आज फाइनल में अफगानिस्तान का टीम इंडिया से मुकाबला था मगर बारिश ने मैच का मजा किरकिरा कर दिया।

बारिश के कारण पूरा नहीं हो सका मैच

मैच की शुरुआत में टीम इंडिया के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने टॉस जीता और पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। बारिश के कारण मैच रोके जाने के समय अफगानिस्तान की टीम ने 18.2 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 112 रन बना लिए थे। उसके बाद बारिश के कारण मैच आगे नहीं खेला जा सका।

अफगानिस्तान की ओर से शाहिदुल्लाह कमाल ने सबसे ज्यादा नाबाद 49 रन बनाए। कप्तान गुलबदीन नईब 27 रन बनाकर नाबाद रहे। अफसर जजई ने 15 रन का योगदान दिया। इन तीनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका। अफगानिस्तान के बल्लेबाज जुबैद अकबरी पांच और मोहम्मद शहजाद चार रन बनाकर आउट हुए। नूर अली जादरान और करीम जनात ने एक-एक रन बनाए।

भारत की ओर से अर्शदीप सिंह, शिवम दुबे, शाहबाज नदीम और रवि बिश्नोई ने एक-एक विकेट हासिल किए। इसके बाद काफी देर तक बारिश न रुकने के कारण मैच पूरा नहीं खेला जा सका मगर टॉप रैंकिंग के कारण टीम इंडिया को चैंपियन घोषित किया गया।

भारतीय टीम ने पहली बार में ही रच दिया इतिहास

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम पहली बार एशियाई खेलों में हिस्सा लेने के लिए उतरी थी और पहली बार में ही टीम इंडिया ने स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। इससे पहले 2010 में बांग्लादेश ने अफगानिस्तान और 2014 में श्रीलंका ने अफगानिस्तान को हराकर स्वर्ण जीता था। अफगानिस्तान की टीम लगातार तीसरी बार फाइनल में पहुंची मगर उसे इस बार भी रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story