×

भारी बर्फबारी से उत्तर भारत ठिठुरा, हिमाचल प्रदेश-उत्तराखंड के लिए अलर्ट जारी

aman
By aman
Published on: 15 Jan 2017 8:26 AM GMT
भारी बर्फबारी से उत्तर भारत ठिठुरा, हिमाचल प्रदेश-उत्तराखंड के लिए अलर्ट जारी
X

नई दिल्ली: पहाड़ों पर भारी बर्फबारी से पूरा उत्तर भारत ठंड की आगोश में समा गया है। कई इलाकों का तापमान तो शून्य से 16-17 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला गया। जिससे आम जनजीवन काफी प्रभावित रहा। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अगले दो-तीन दिनों तक कड़ाके की सर्दी जारी रहेगी।

अगले 72 घंटे होगी तेज बर्फ़बारी

जम्मू-कश्मीर में रविवार को न्यूनतम तापमान शून्य से चार डिग्री नीचे चला गया। मौसम विभाग कि मानें तो रविवार से मंगलवार तक जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर बारिश और बर्फबारी होने के आसार हैं। विभाग ने ये भी आशंका जताई है कि जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में 15 जनवरी से भारी बारिश और बर्फबारी का दौर शुरू हो सकता है। वहीं हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के भी कई इलाकों में भी अगले 72 घंटे भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है।

ये भी पढ़ें ...UP: सहारनपुर का तापमान रहा शून्य से नीचे, कई जिलों ने तोड़े ठंड के रिकॉर्ड

माइनस 16 डिग्री तक गिरा तापमान

मौसम विभाग के अधिकारियों ने पहाड़ पर रहने वाले लोगों को हिमस्खलन की चेतावनी दी है। करगिल, द्रास सेक्टर और लेह इलाके सबसे ज्यादा ठंडे रहे। शनिवार को करगिल का तापमान माइनस 16 डिग्री, तो लेह का तापमान माइनस 17 डिग्री तक पहुंच गया था।

हिमस्खलन की संभावना बढ़ी

खबरों के मुताबिक कश्मीर के ज्यादातर पानी के स्रोत ठंड की वजह से जम चुके हैं। बिजली कटौती ने लोगों की परेशानी और बढ़ा दी है। मौसम विभाग का मानना है कि 20 जनवरी से तापमान में थोडा सुधार होगा। बावजूद इसके पहाड़ी इलाकों में हिमस्खलन होने की आशंका बढ़ जाएगी।

ये भी पढ़ें ...रुह कंपा देंगी ठंड में खुले आसमानों तले गुजरती रातों की यह तस्वीरें, बता दो कहां हैं रैन बसेरे?

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story