×

India Mobile Congress: 5G भारत के लिए डिजिटल कामधेनु, आईएमसी 2022 में बोले मुकेश अंबानी

India Mobile Congress: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने देश में 5जी इंटरनेट लॉन्च होने के मौक पर इंडिया मोबाइल कांग्रेस को संबोधित किया।

Krishna Chaudhary
Published on: 1 Oct 2022 8:58 AM GMT (Updated on: 1 Oct 2022 11:19 AM GMT)
X

India Mobile Congress: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5G इंटरनेट सर्विस लॉन्च की। इसी के साथ भारत उन विकसित देशों की कतार में शामिल हो गया, जहां हाई स्पीड 5G इंटरनेट सेवा अपनी आमद दर्ज करा चुकी है। इस मौके पर टेलीकॉम जगत के सभी दिग्गज उद्योगपति मौजूद रहे। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने देश में 5जी इंटरनेट लॉन्च होने के मौके पर इंडिया मोबाइल कांग्रेस को संबोधित किया।

इस दौरान उन्होंने कहा, 5जी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2047 तक भारत को विकसित देशों की श्रेणी में खड़ा करने के लक्ष्य को पूरा करने में मदद करेगा। इससे विकास को गति मिलेगी, जिससे साल 2047 तक भारत को 40 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था और प्रति व्यक्ति आय को तेजी से 20 हजार डॉलर तक बढ़ाने में मदद मिलेगी। इसलिए 5G भारत के लिए डिजिटल कामधेनु की तरह है।

2023 के अंत तक भारत के हर हिस्से में पहुंचेगी 5G इंटरनेट सर्विस

रिलायंस इंडस्ट्रीज के टेलीकॉम सेक्टर में भारत की प्रगति की सराहना करते हुए कहा, भारतीय मोबाइल कांग्रेस को अब एशियाई मोबाइल कांग्रेस बन जाना चाहिए। हम बड़े आयोजनों के लिए तैयार हैं। यह सब हमारे प्रधानमंत्री के ढृढ़ संकल्प के कारण हो रहा है। मुझे बहुत गर्व हो रहा है कि हम दूरसंचार क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर नेतृत्व के लिए तैयार हैं। भारत ने भले देर से शुरूआत की हो मगर हम दिसंबर 2023 तक देश के हर हिस्से में 5जी तकनीक पहुंचा देंगे।

मुकेश अंबानी ने आगे कहा, मैं 5जी को 5 लक्ष्यों के लिए एक संक्षिप्त नाम के रूप में समझता हूं। जो मौलिक रूप से हमारे देश को बदल सकता है।

पहला, 5G सक्षम डिजिटल समाधान आम भारतीयों की पहुंच के भीतर सस्ती और उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा और कौशल विकास ला सकते हैं।

दूसरा, 5G बिना किसी अतिरिक्त निवेश के मौजूदा अस्पतालों को स्मार्ट अस्पतालों में बदलकर दूरस्थ और ग्रामीण क्षेत्रों में उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा प्रदान करता है।

तीसरा, 5G कृषि सेवाओं, व्यापार, उद्योग, अनौपचारिक क्षेत्र, परिवहन और ऊर्जा बुनियादी ढांचे के डिजिटलीकरण और इंटेलिजेंट डेटा प्रबंधन में तेजी लाकर शहरी और ग्रामीण भारत के बीच की खाई को पाट सकता है।

चौथा, 5G छोटे पैमाने के उद्योगों और वाणिज्यिक उद्यमों को उतना ही शक्तिशाली उत्पादकता वाले उपकरण उपलब्ध करा सकता है, जितना कि बड़े उद्योगों द्वारा उपयोग किया जाता है।

पांचवां, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को हर क्षेत्र में लाकर, 5G भारत को दुनिया की खुफिया राजधानी के रूप में उभरने में मदद कर सकता है।

मुकेश अंबानी का मूल भाषण

आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र भाई मोदी जी,

माननीय मंत्री श्री वैष्णव जी,

माननीय राज्य मंत्री श्री चौहान जी,

सचिव दूरसंचार श्री राजारमन जी,

इंडस्ट्री के मेरे दोस्त सुनील और कुमार,

गणमान्य प्रतिनिधियों,

देवियो और सज्जनों,

गुड मॉर्निंग।

भारतीय मोबाइल कांग्रेस के छठे संस्करण के आयोजन के लिए डीओटी और सीओएआई को मेरी हार्दिक बधाई।

मैं आज पूरे दिल से कह सकता हूं कि भारतीय दूरसंचार उद्योग के रूप में, हमने जो प्रदर्शित किया है, उसपर मुझे बहुत गर्व है। सीओएआई और डीओटी दोनों से मैं कह सकता हूं कि अब हम नेतृत्व को तैयार हैं और भारतीय मोबाइल कांग्रेस को अब एशियन मोबाइल कांग्रेस और ग्लोबल मोबाइल कांग्रेस बन जाना चाहिए।

यह विशेष अवसर है क्योंकि यह आजादी का अमृत महोत्सव के हमारे राष्ट्रीय उत्सव के वर्ष में हो रहा है।

हमारे प्रिय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने का एक सपना देखा है। भारत को उस लक्ष्य की ओर ले जाने के लिए सरकार की हर नीति और हर कार्रवाई को कुशलता से तैयार किया गया है।

भारत के 5जी युग में तेजी से आगे बढ़ने के लिए उठाए गए कदम हमारे प्रधान मंत्री के दृढ़ संकल्प का परिणाम हैं। यह खुशी की बात है क्योंकि 5G अगली पीढ़ी की कनेक्टिविटी तकनीक से कहीं बढ़कर है। यह एक मूलभूत तकनीक है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, रोबोटिक्स, ब्लॉकचैन और मेटावर्स जैसी अन्य परिवर्तनकारी तकनीकों की पूरी क्षमता को अनलॉक करती है।

वास्तव में, मुझे लगता है कि 5G के "5 लक्ष्यों" की प्राप्ति के साथ ही यह हमारे राष्ट्र को बदल सकता है:

1. 5G और 5G- डिजिटल सॉल्युशन्स, आम भारतीयों तक सस्ती और उच्ची गुणवत्ता वाली शिक्षा और स्कील डेवलपमेंट को पहुंचा सकते हैं। यह युवा भारतीयों को विश्व स्तरीय क्षमताओं और दक्षताओं से लैस करके उनकी पूरी क्षमता को उभारने में मदद करेगा ताकि वे अधिक कमा सकें और भारत को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बना सकें।

2. 5G बिना किसी अतिरिक्त निवेश के मौजूदा अस्पतालों को स्मार्ट अस्पतालों में बदलकर ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर सकता है। यह भारत में कहीं भी सर्वश्रेष्ठ डॉक्टरों की सेवाएं डिजिटल रूप से उपलब्ध करा सकता है, इससे उपचार की स्पीड और सटीकता में नाटकीय रूप से सुधार होगा, और रियल टाइम में निर्णय लिए जा सकेंगे। यह सभी भारतीयों के स्वास्थ्य, धन और खुशी में वृद्धि करेगा।

3. 5G कृषि, सेवाओं, व्यापार, उद्योग, परिवहन और ऊर्जा इंफ्रा के डिजिटलीकरण और उनके डेटा प्रबंधन में तेजी लाकर शहरी और ग्रामीण भारत के बीच की खाई को पाट सकता है। यह सभी आर्थिक गतिविधियों में भारी दक्षता पैदा करेगा, भारत को इनोवेशन्स का केंद्र बनाएगा, और जलवायु संकट को कम करने में भी मदद करेगा।

4. 5G छोटे पैमाने के औद्योगिक और वाणिज्यिक उद्यमों को उतने ही शक्तिशाली प्रोडक्टिविटी टूल्स उपलब्ध करा सकता है, जो बड़े उद्योग धंधों द्वारा उपयोग किए जाते हैं। यह भारत की अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों के आधुनिकीकरण और लाभप्रदता को बढ़ाएगा।

5. एआई का इस्तेमाल हर क्षेत्र में बढ़ाकर, 5जी भारत को दुनिया की इंटेलिजेंस कैपिटल के रूप में उभरने में मदद कर सकता है। इससे भारत को हाई वैल्यू डिजिटल सॉल्युशन्स और सेवाओं का निर्यातक बनने में मदद मिलेगी।

इन पांच लक्ष्यों को प्राप्त करने से हमारे देश में उद्यमिता तेजी से बड़ेगी, जो और भी बड़े निवेश को आकर्षित करेगी और हमारे युवाओं के लिए लाखों नए रोजगार पैदा करेगा।

जनसंख्या और डिजिटल टेक्नोलॉजी की संयुक्त शक्ति का उपयोग करके, भारत दुनिया की अग्रणी डिजिटल सोसइटी बन सकती है। ग्रोथ और डेवलेपमेंट के दोहरे लक्ष्यों को एक साथ प्राप्त किया जा सकता है। भारत को 3 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था से 2047 तक 40-ट्रिलियन- डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने और प्रति व्यक्ति आय को 2,000 डॉलर से बढ़ाकर 20,000 डॉलर तक ले जाया जा सकता है।

इसलिए यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि 5G एक डिजिटल कामधेनु की तरह है, हमें जो कुछ भी चाहिए यह वह दे सकती है।

सम्मानित गणमान्य महानुभवों,

भारत में 5G का रोलआउट भारत के दूरसंचार इतिहास में कोई सामान्य घटना नहीं है। यह 140 करोड़ भारतीयों की उम्मीदों और उच्च आकांक्षाओं को अपने कंधे पर उठाए हुए है। 5जी के साथ, भारत सब का डिजिटल साथ और सब का डिजिटल विकास की दिशा में मजबूत कदम उठाएगा। भारत ने भले ही थोड़ी देर से शुरुआत की हो, लेकिन हम दुनिया की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाली और अधिक किफायती 5G सेवाओं को शुरू करेंगे।

आज, मैं दिसंबर 2023 तक हमारे देश के हर शहर, हर तालुका और हर तहसील में 5G पहुंचाने की Jio की प्रतिबद्धता को दोहराना चाहता हूं। Jio की अधिकांश 5G भारत में विकसित की गई है, इसलिए आत्मानिर्भर भारत की मुहर इसपर लगी है।

इस अवसर पर, मैं माननीय श्री अश्विनी वैष्णव जी को बीएसएनएल को मजबूत करने के उनके प्रयासों के लिए बधाई देना चाहता हूं। एक मजबूत बीएसएनएल इस उद्योग में एक सरकारी इकाई के तौर पर संतुलनकारी व्यवस्था लाएगा।

परम आदरणीय प्रधानमंत्री जी,

अपनी बात समाप्त करने से पहले, मैं दिल से गर्व की भावना व्यक्त करना चाहता हूं। वो गर्व जो हर भारतीय को महसूस हुआ है। आपके नेतृत्व ने विश्व स्तर पर भारत की प्रतिष्ठा, प्रोफ़ाइल और शक्ति को पहले से कहीं अधिक बढ़ाया है। आज की तेजी से बदलती दुनिया में भारत को शीर्ष पर चढ़ने से कोई रोक नहीं पाएगा - एक ऐसा स्थान जिस पर हमारा अधिकार है। भारत और भारतीय इससे कम पर समझौता नहीं कर सकते। भारतीय मोबाइल कांग्रेस में हम सभी आपको विश्वास दिलाते हैं कि हम एक साथ काम करेंगे और आपके मार्गदर्शन में हम उस शानदार भविष्य की ओर कदम बढ़ाएंगे, जो भविष्य हमारे महान राष्ट्र का इंतजार कर रहा है।

शुक्रिया। आप सभी को नवरात्रि की शुभकामनाएं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story