×

चीन की अकड़ होगी ढीली: भारत ने सीमा पर तैनात की खतरनाक मिसाइलें, रोएगा ड्रैगन

चीन को सबक सिखाने के लिए भारत ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर 1000 किलोमीटर की रेंज वाली मिसाइलें तैनात करना शुरू किया है। भारत इन मिसाइलों को सीमा पर तैनात कर चीन के साथ ही पाकिस्तान को भी सबक सिखाना चाहता है।

Newstrack
Published on: 1 Oct 2020 6:48 AM GMT
चीन की अकड़ होगी ढीली: भारत ने सीमा पर तैनात की खतरनाक मिसाइलें, रोएगा ड्रैगन
X
चीन को सबक सिखाने के लिए भारत ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर 1000 किलोमीटर की रेंज वाली मिसाइलें तैनात करना शुरू किया है।

नई दिल्ली: लद्दाख में सीमा पर भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर है। लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन की सेना के बीच हुई खूनी झड़प के बाद से दोनों देशों में तनाव बढ़ा हुआ है। तनाव को कम करने दोनों देशों के बीच कई स्तर की बातचीत हो चुकी है। यह बैठक सैन्य कमांडर स्तर पर हुई है।

इसके अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की रूस में चीनी रक्षा मंत्री से भी बातचीत हुई थी। इसके अलावा दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच भी बैठक हुई थी, चीन अपनी सेना को पीछे हटाने को तैयार नहीं है। ड्रैगन लगातार भारत के खिलाफ साजिश रच रहा है।

अब चीन को सबक सिखाने के लिए भारत ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर 1000 किलोमीटर की रेंज वाली मिसाइलें तैनात करना शुरू किया है। भारत इन मिसाइलों को सीमा पर तैनात कर चीन के साथ ही पाकिस्तान को भी सबक सिखाना चाहता है।

यह भी पढ़ें...US में प्रदर्शनकारियों की हत्या: हत्यारे के लिए जमा हुए करोड़ों, ट्रंप ने किया था समर्थन

गौरतलब है कि भारत में अगले महीने निर्भय उप-क्रूज मिसाइल का सातवां परीक्षण होना है इसके बाद औपचारिक रूप से इस मिसाइल को भारतीय सेना और नौसेना में शामिल किया जाएगा। इस मिसाइल को भारतीय रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने बनाया है।

Nirbhay Missile Fire

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली रक्षा अधिग्रहण परिषद ने निर्भय सब-सोनिक मिसाइल की औपचारिक शुरुआत को मंजूरी प्रदान कर दी है। बता दें कि चीन से चल रहे तनाव को देखते हुए सेना ने एलएसी पर मिसाइल तैनात कर दी है।

यह भी पढ़ें...सेना पर ताबड़तोड़ गोलियां: पाकिस्तान ने की बड़ी गलती, दहल उठी घाटी

दरअसल हाल ही में चीन ने डोकलाम में केडी-63 क्रूज मिसाइल तैनात की थी। इसके जवाब में भारत ने परमाणु क्षमता से संपन्न पृथ्वी-2 का सफल परीक्षण किया था और चीन को चेतावनी दी थी। सतह से सतह पर मार करने में सक्षम ये मिसाइल परमाणु आयुध ले जा सकती है।

यह भी पढ़ें...वाहन चालकों के लिए जरूरी खबर: बदल गए ट्रैफिक नियम, भूलकर भी न करें ये गलती

LAC पर टी-90 और टी-72 टैंक तैनात

भारतीय सेना ने एलएसी पर चुमार-डेमचोक क्षेत्र में बीएमपी-2 इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल्स के साथ टी-90 और टी-72 टैंकों की तैनाती कर दी है। इन टैंक की सबसे खास बात यह है कि कि ये पूर्वी लद्दाख में माइनस 40 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान में सटीत तरीके से दुश्मन को निशाना बना सकते हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story