×

'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी': मोदी का बयान- भारत अब अपनी शर्तों पर दूसरों से मिलता है

Manali Rastogi
Published on: 31 Oct 2018 7:17 AM GMT
स्टैच्यू ऑफ यूनिटी: मोदी का बयान- भारत अब अपनी शर्तों पर दूसरों से मिलता है
X

केवडिया (गुजरात): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि भारत अब अपनी शर्तों पर दुनिया से मिलता है और आर्थिक और सैन्य महाशक्ति बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। मोदी ने देश के पहले गृहमंत्री को समर्पित 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का अनावरण करते हुए कहा,"सरदार पटेल द्वारा दिखाए गए मार्ग पर भारत आगे बढ़ रहा है। एक समय ऐसा भी था जब हमें कमजोर देखा जाता था लेकिन (सरदार वल्लभभाई) पटेल ने उन कमजोरियों को हमारी ताकत में बदल दिया.. हमें सही रास्ता दिखाया।"

यह भी पढ़ें: सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर कांग्रेस ने जारी की वीडियो, RSS पर बोला हमला

182 मीटर ऊंची कांस्य की प्रतिमा राष्ट्र को समर्पित करते हुए मोदी ने कहा कि अगर हम गुजरात के कच्छ से नगालैंड के कोहिमा और जम्मू एवं कश्मीर के कारगिल से तमिलनाडु के कन्याकुमारी से जुड़े हुए हैं, तो यह पटेल के दृढ़ संकल्प के कारण है। पूर्व उपप्रधानमंत्री ने 1947 के विभाजन के बाद भारतीय संघ में 550 से अधिक रियासतों के एकीककरण में प्रमुख भूमिका निभाई थी।



यह भी पढ़ें: पीएम मोदी बोले- अगर न होते सरदार पटेल तो सोमनाथ के लिए लेना पड़ता वीजा

नर्मदा नदी में साधु बेट द्वीप पर निर्मित इस प्रतिमा को मोदी ने दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा बताया। यह प्रतिमा चीन के स्प्रिंग टेम्पल बुद्धा की प्रतिमा (153 मीटर) से लगभग 29 मीटर ऊंची और न्यूयॉर्क स्थित स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी (93 मीटर) से लगभग दोगुनी है।



यह भी पढ़ें: केवड़िया: ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का पीएम मोदी ने किया अनावरण

यहां देखें वीडियो

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story