×

Har Ghar Tiranga Campaign: पोस्ट ऑफिसों में मिलेंगे तिरंगे

Har Ghar Tiranga Campaign: भारतीय डाक विभाग (ने इस अभियान को अंतिम मील तक पहुंचाया और देश के सुदूर कोने में राष्ट्रीय ध्वज की उपलब्धता सुनिश्चित की।

Neel Mani Lal
Published on: 2 Aug 2023 5:36 AM GMT
Har Ghar Tiranga Campaign: पोस्ट ऑफिसों में मिलेंगे तिरंगे
X
Har Gharr Tiranga Campaign Under Azadi Ka Amrit Mahotsav (Photo: Social Media)

Har Ghar Tiranga Campaign: लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना और भारत के लिए गर्व की भावना पैदा करने के लिए, भारत सरकार ने आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वावधान में 'हर घर तिरंगा अभियान' की शुरुआत की है। यह अभियान 2022 में बेहद सफल रहा जब 23 करोड़ परिवारों ने अपने घरों पर तिरंगा फहराया और छह करोड़ लोगों ने एचजीटी (हर घर तिरंगा) वेबसाइट पर तिरंगे के संग सेल्फी अपलोड की।

भारतीय डाक विभाग (ने इस अभियान को अंतिम मील तक पहुंचाया और देश के सुदूर कोने में राष्ट्रीय ध्वज की उपलब्धता सुनिश्चित की। सरकार के एक बयान में कहा गया है, "इस उत्साह और देशभक्ति को जारी रखने के लिए, सरकार 13-15 अगस्त, 2023 के बीच हर घर तिरंगा अभियान का आयोजन कर रही है।
डेढ़ लाख से ज्यादा पोस्ट ऑफिस

देश में 1.6 लाख डाकघरों के विशाल भौतिक नेटवर्क का लाभ उठाने और देश के सभी डाकघरों के माध्यम से अभियान के तहत झंडों की बिक्री सुनिश्चित करने का निर्णय लिया गया है। डाकघरों में झंडों की बिक्री जल्द ही शुरू हो जाएगी और नागरिक अपने नजदीकी डाकघर में जाकर झंडा खरीद सकते हैं।
लोग डाक विभाग की ई-पोस्टऑफिस सुविधा (www.epostoffice.gov.in) के माध्यम से भी राष्ट्रीय ध्वज खरीद सकेंगे।

राष्ट्रीय महत्व के इस कार्यक्रम से नागरिकों को जोड़ने के लिए डाकघर कई जागरूकता गतिविधियाँ और जनभागीदारी कार्यक्रम) भी आयोजित करेगा। नागरिक इन गतिविधियों में भाग ले सकते हैं और न्यू इंडिया की इस महान पहल का हिस्सा बन सकते हैं।

बयान में कहा गया है कि "नागरिक अपने घरों और कार्यालयों पर फहराए गए राष्ट्रीय ध्वज के साथ सेल्फी ले सकते हैं और हैशटैग (#IndiaPost4Tirnga, #HarGharTirnga, #HarDilTirnga) के साथ सोशल मीडिया पर अपलोड कर सकते हैं।"

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story