Live: पटना AIIMS में कल से शुरू होगा कोरोनिक वैक्सीन का ट्रायल

भारत दुनिया में सबसे ज्यादा केस के मामले में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है, जबकि सबसे ज्यादा मौत की लिस्ट में आठवें नंबर पर है।

लखनऊ: देश में अब कुल पॉजिटिव मामले बढ़कर 6,97,413 तक पहुंच चुके हैं। इनमें 2,53,287 सक्रिय मामले हैं। जबकि 4,24,433 मरीज ठीक हो चुके हैं। कोरोना वायरस की वजह से अब तक देश में 19,693 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटे में देश में 24,248 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 425 लोगों की मौत भी हो गई।

Coronavirus Live Updates

विदेश मंत्री के बाद अब पाकिस्तान के हेल्थ मिनिस्टर भी पाए गए कोरोना संक्रमित

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में कोरोना संक्रमणने कहर बरपाया हुआ है, यहां तक कि इमरान खान (Imran Khan) सरकार के मंत्री भी अब इससे बच नहीं पा रहे हैं। पाकिस्तान के हेल्थ मिनिस्टर और विशेष सलाहकार डॉक्टर ज़फर मिर्जा (Dr Zafar Mirza) ने भी सोमवार को बताया कि वे कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जफ़र ने ट्वीट कर कहा कि उनमें कोरोना के लक्षण बेहद कम हैं और वो अब 15 दिनों के लिए सेल्फ आइसोलेशन में जा रहे हैं। इससे पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

ये भी पढ़ेंः पाक-चीन ने मिल कर भारतीय सीमा पर रची साजिश, गुपचुप कर रहे ये काम


पटना AIIMS में कल से शुरू होगा कोरोनिक वैक्सीन का ट्रायल:

बिहार की राजधानी पटना स्थित एम्स (AIIMS) को कोरोनिक वैक्सीन ट्रायल (Coronic Vaccine Trial) के लिए देश के 12वें संस्थान के रूप में चुना गया है। भारत बायोटेक इंटरनेशनल के इजाद किये गए कोरोना वैक्सीन का पटना एम्स में 7 जुलाई से इंसानों पर ट्रायल शुरू किया जाएगा। यह ट्रायल तीन फेज में किया जाएगा।

एम्स के अधीक्षक सीएम सिंह (CM Singh) ने बताया कि पहले फेज में सेफ्टी के साथ कम लोगों पर ही ट्रायल किया जाएगा। सफलता मिलने के बाद दूसरे और तीसरे स्तर का ट्रायल एम्स के डॉक्टरों और वैक्सीन बनाने वाली कंपनी के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और वैज्ञानिकों की देख रेख में किया जाएगा।


दुनिया ने तीसरे नंबर पर भारत:

भारत दुनिया में सबसे ज्यादा केस के मामले में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है, जबकि सबसे ज्यादा मौत की लिस्ट में आठवें नंबर पर है। ब्राजील, रूस, स्पेन, यूके, इटली, भारत, पेरू, चिली, इटली, ईरान, मैक्सिको, पाकिस्तान, टर्की और साउथ अरब में कोरोना मामलों की संख्या दो लाख पार हो चुकी है। वहीं जर्मनी और साउथ अफ्रीका में भी 1 लाख 90 हजार से ज्यादा मामले आए हैं।


भारत को कोविड रिकवरी रेट बढ़ा :

देश में रिकवरी रेट भी 60% से ज्यादा हो गया है। 7 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं, जहां स्वस्थ होने वाले मरीजों की दर 75% से ज्यादा हो गई है। 4 राज्यों में तो 80% से ज्यादा है। इनमें चंडीगढ़ टॉप पर है। यहां 86.06% मरीज रिकवर हो गए हैं।

ये भी पढ़ेंः सैकड़ों वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस पर किया बड़ा दावा, WHO को दी ये चेतावनी


अब तक किए गए करीब एक करोड़ टेस्ट

आईसीएमआर के मुताबिक देश में पांच जुलाई तक 99 लाख 69 हजार 662 सैंपल की जांच की जा चुकी है। इनमें से रविवार को 1,80,596 टेस्ट किए गए।

ये भी पढ़ेंः भारत का पहला सोशल मीडिया ऐप Elyments, खासियत ऐसी, तुरंंत कर लेंगे डाउनलोड

आज से आज से खुलेंगे भारत के स्मारक, ताज को अनुमति नहीं

ASI के तहत आने वाले स्मारकों को आज से खुलने की परमिशन दी गई है। हालांकि, इसके बाद भी ताजमहल पर्यटकों के लिए बंद रहेगे।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।