×

भारत को लगा झटका: इस देश से बिगड़े रिश्ते, चीन-पाकिस्तान से बढ़ी दोस्ती

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना पिछले 4 महीने से भारतीय उच्चायुक्त को मिलने तक का समय नहीं दे रही हैं। इसके साथ ही भारत की चिंताओं के बावजूद बांग्लादेश ने सिलहट में एयरपोर्ट टर्मिनल बनाने का बड़ा ठेका एक चीनी कंपनी को दे दिया है।

Newstrack
Published on: 26 July 2020 4:50 AM GMT
भारत को लगा झटका: इस देश से बिगड़े रिश्ते, चीन-पाकिस्तान से बढ़ी दोस्ती
X

अंशुमान तिवारी

ढाका। चीन, पाकिस्तान और नेपाल के बाद अब बांग्लादेश के साथ भी भारत के रिश्तो में भी खटास पैदा होती दिख रही है। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना पिछले 4 महीने से भारतीय उच्चायुक्त को मिलने तक का समय नहीं दे रही हैं। इसके साथ ही भारत की चिंताओं के बावजूद बांग्लादेश ने सिलहट में एयरपोर्ट टर्मिनल बनाने का बड़ा ठेका एक चीनी कंपनी को दे दिया है। बांग्लादेश के एक बड़े अखबार का दावा है कि शेख हसीना का झुकाव चीन और पाकिस्तान की ओर बढ़ रहा है।

बांग्लादेश के अखबार भोरेर कागोज का दावा है कि 2019 में शेख हसीना के दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद उनके रुख में लगातार बदलाव दिख रहा है। दूसरे कार्यकाल में उनके बदले रुख के कारण ही बांग्लादेश में सभी भारतीय प्रोजेक्ट काफी धीमे पड़ गए हैं।

भारतीय उच्चायुक्त से नहीं मिल रहीं पीएम

अखबार के मुताबिक बांग्लादेश में भारतीय उच्चायुक्त रीवा गांगुली पिछले 4 महीने से शेख हसीना से मिलने के लिए समय मांग रही हैं मगर अभी तक उन्हें पीएम से मिलने का मौका नहीं मिल सका है। बांग्लादेश उच्चायोग ने इस बात की पुष्टि की है कि भारतीय उच्चायुक्त ने शेख हसीना से मिलने का समय मांगा था मगर अब तक दोनों की मुलाकात नहीं हो सकी है। कोरोना महामारी से निपटने में भारत की ओर से बांग्लादेश को मदद भेजी गई थी मगर बांग्लादेश ने इसके लिए भारत को धन्यवाद तक नहीं कहा।

कारगिल विजय दिवस: रक्षा मंत्री समेत इन दिग्गजों ने किया शहीदों को याद

चीन और पाकिस्तान की ओर बढ़ा झुकाव

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बांग्लादेश का झुकाव चीन और पाकिस्तान की तरफ बढ़ रहा है। हाल में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शेख हसीना से टेलीफोन पर लंबी बातचीत की थी। इस बातचीत को इसलिए महत्वपूर्ण बताया जा रहा है क्योंकि दोनों देशों के रिश्ते सहज नहीं रहे हैं। इस बातचीत के बाद इमरान खान ने बातचीत को काफी महत्वपूर्ण बताया था और कहा था कि कोरोना से निपटने के उपायों के साथ ही दोनों देशों के रिश्ते को मजबूत बनाने पर बांग्लादेश की पीएम से चर्चा हुई है।

चीनी कंपनी को दिया बड़ा ठेका

पूरी दुनिया में इस समय चीन विरोधी बयार चल रही है मगर शेख हसीना ने हाल में सिलहट में एयरपोर्ट टर्मिनल बनाने का बड़ा ठेका एक चीनी कंपनी को दे दिया। सिलहट के एमएजी ओस्मानिया एयरपोर्ट में नए टर्मिनल का ठेका बीजिंग अर्बन कंस्ट्रक्शन ग्रुप (बीयूसीजी) को दिया गया है।

सिलहट भारत की उत्तर-पूर्व सीमा से लगा हुआ है और इसे काफी संवेदनशील इलाका माना जाता है। चीन के साथ सैन्य विवाद के बाद भारत ने चीनी कंपनियों के खिलाफ कड़े कदम उठाए हैं और ऐसे में बांग्लादेश द्वारा चीनी कंपनी को ठेका दिया जाना दोनों की बढ़ती दोस्ती का सबूत माना जा रहा है।

लालू का शाही इलाज: रिम्स के 18 कमरे खाली, गरीब मरीज फर्श पर लेटने को मजबूर

सीएए से बढ़ीं दोनों देशों की दूरियां

भारत में पिछले साल देश में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) लागू किया था और इस कानून को लागू किए जाने के बाद ही भारत और बांग्लादेश के रिश्तो में दूरियां पैदा होने लगी थीं। इस कानून में इस बात का प्रावधान किया गया है कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में रहने वाले अल्पसंख्यक भारत की नागरिकता ले सकते हैं।

शेख हसीना ने दी थी यह प्रतिक्रिया

इस मुद्दे पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा था कि यह भारत का अंदरूनी मामला है मगर सीएए और एनआरसी की जरूरत क्यों पड़ी, उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि इस कानून के बनने से भारत के लोगों को परेशानी हो रही है। बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने तो भारत में अवैध रूप से रहने वाले अपने नागरिकों की सूची तक मांग डाली थी। जानकारों का कहना है कि सीएए लागू किए जाने के बाद बांग्लादेश भले ही खुलकर कुछ नहीं बोला मगर वह अंदर ही अंदर इसे लेकर काफी नाराज है।

आज 11 बजे 67वीं बार ‘मन की बात’ करेंगे PM मोदी, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story