×

'1971 भूल गए', पीएम मोदी पर बिलावल भुट्टो के बयान के बाद भारत की कड़ी प्रतिक्रिया

India on Bilawal Bhutto Statement: भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से जारी किए गए बयान में पाकिस्तान को मानसिकता बदलने की नसीहत देते हुए कहा गया है कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री का बयान असभ्यता से परिपूर्ण है।

Anshuman Tiwari
Published on: 16 Dec 2022 12:31 PM GMT (Updated on: 16 Dec 2022 12:45 PM GMT)
Foreign Minister S Jaishankar
X

Foreign Minister S Jaishankar (Image: Social Media)

India on Bilawal Bhutto Statement: पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर पर की गई अभद्र टिप्पणी के बाद भारत ने पाकिस्तान को कड़ा जवाब दिया है। भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से जारी किए गए बयान में पाकिस्तान को मानसिकता बदलने की नसीहत देते हुए कहा गया है कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री का बयान असभ्यता से परिपूर्ण है।

विदेश मंत्रालय ने पाक विदेश मंत्री को के बयान को बौखलाहट बताते हुए कहा कि अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन को महिमामंडित करने वाले पाकिस्तान में आज भी कई कुख्यात आतंकवादी आजाद घूम रहे हैं। मुंबई हमले के मामले में पाकिस्तान ने आज तक कोई कार्रवाई नहीं की है। अब पाकिस्तान के विदेश मंत्री काफी निचले स्तर पर उतर आए हैं।

1971 की जंग की याद दिलाई

भारत ने 1971 की जंग में आज ही के दिन पाकिस्तान को धूल चटाई थी और विदेश मंत्रालय की ओर से पाकिस्तान को 1971 की जंग की याद भी दिलाई गई है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि जातीय बंगालियों और हिंदुओं के खिलाफ पाकिस्तानी शासकों के नरसंहार के खिलाफ 1971 की जंग हुई थी। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शायद 1971 के आज का दिन को भूल गए हैं।

विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान पर तीखा हमला करते हुए कहा कि पाकिस्तान हमेशा अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन का महिमामंडन करने में जुटा रहा। पाकिस्तान ने न जाने कितने कुख्यात आतंकवादियों को शरण दे रखी है। हाफिज सईद, मसूद अजहर, साजिद मीर, लखवी और दाऊद इब्राहिम जैसे आतंकी पाकिस्तान में ही शरण लिए हुए हैं। पाकिस्तान से कई आतंकवादी संगठनों का संचालन किया जा रहा है।

पाकिस्तान में आतंकवाद की फैक्ट्रियां

भारत ने पाकिस्तान को मुंबई में किए गए आतंकवादी हमले की याद भी दिलाई है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में नर्स अंजलि कुलथे की गवाही पर भी गौर फरमाना चाहिए। अंजलि ने पाकिस्तानी आतंकी अजमल कसाब की गोलियों से 20 गर्भवती महिलाओं की जान बचाई थी।

पाक विदेश मंत्री को खरी-खोटी सुनाते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान में आतंक की कई फैक्ट्रियां चल रही हैं। पाक विदेश मंत्री का बयान इन फैक्ट्रियों के आकाओं की ओर से निर्देशित प्रतीत होता है। भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से पाकिस्तानी विदेश मंत्री को अपनी मानसिकता बदलने की नसीहत भी दी गई है।

बिलावल भुट्टो ने की थी ओछी टिप्पणी

भारतीय विदेश मंत्रालय की यह कड़ी प्रतिक्रिया पाक विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर पर किए गए निजी हमले के बाद सामने आई है। पाक विदेश मंत्री ने बेशर्मी की हदें पार करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निजी हमला बोला था।

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर की ओर से पाकिस्तान को अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन को पनाह देने वाला देश बताए जाने के बाद बिलावल भुट्टो की यह टिप्पणी सामने आई है।

बिलावल भुट्टो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निजी हमला करते हुए उन्हें गुजरात का कसाई तक बता डाला। न्यूयॉर्क में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा कि ओसामा बिन लादेन तो मर चुका है मगर गुजरात का कसाई अभी जिंदा है और भारत का प्रधानमंत्री बना हुआ है। उन्होंने कहा कि यदि पूर्व के समय को देखा जाए तो अमेरिका की ओर से मोदी की एंट्री पर बैन लगा दिया गया था। पीएम मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर को घेरते हुए उन्होंने कहा कि सच्चाई तो यह है कि वे भारत के नहीं बल्कि आरएसएस के प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री हैं।

उन्होंने आरोप लगाया कि भारत की ओर से पाकिस्तान में आतंकी घटनाओं के लिए पूरी मदद की जा रही है। उन्होंने कहा कि बलूचिस्तान में हो रही घटनाओं में भी भारत का ही हाथ है। भारत बलूचिस्तान के जरिए पाकिस्तान को अस्थिर बनाने की साजिश रच रहा है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story