×

कोरोना के खिलाफ जंग में भारत सबसे आगे, जल्द तैयार होगी 1 अरब वैक्सीन

जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में जुटी हुई है। इस बीच दुनिया के दो बड़े मुल्कों ने कोरोना से लोगों को निजात दिलाने के लिए हाथ मिलाया है। ये देश कोई और नहीं बल्कि ब्रिटेन और भारत है।

Aditya Mishra
Published on: 6 Jun 2020 6:22 AM GMT
कोरोना के खिलाफ जंग में भारत सबसे आगे, जल्द तैयार होगी 1 अरब वैक्सीन
X

पुणे: जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में जुटी हुई है। इस बीच दुनिया के दो बड़े मुल्कों ने कोरोना से लोगों को निजात दिलाने के लिए हाथ मिलाया है। ये देश कोई और नहीं बल्कि ब्रिटेन और भारत है।

बता दें कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की संभावित वैक्सीन की आपूर्ति के लिए ब्रिटिश स्वीडिश फार्मास्युटिकल कंपनी आस्ट्राजेनेका ने भारत के साथ मिलकर काम करने सहमति जताई है। ये दोनों मिलकर 1 अरब कोरोना वैक्सीन को भारत समेत कम आय वाले देशों में उपलब्ध करायेंगे।

इनमें से 40 करोड़ वैक्सीन की 2020 के आखिर तक आपूर्ति कराने करने का लक्ष्य है। कम्पनी आस्ट्राजेनेका ने एलान किया है कि वैक्सीन की आपूर्ति के लिए वह पुणे स्थित सेरम इंस्टिट्यूट के साथ लाइंसेंस एंग्रीमेंट करेगी।

गंजेपन का कोरोना से गहरा नाता, ऐसे पुरुषों में वायरस के संक्रमण का खतरा ज्यादा

10 हजार लोगों पर होगा वैक्सीन का ट्रायल

यहां ये भी बताते चलें कि ब्राजील ने ऑक्सफोर्ट की कोरोना वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल की परमिशन दे दी है। जबकि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने AZD1222 के दूसरे और तीसरे फेज के ट्रायल की घोषणा की जिसमें 10,000 व्यस्कों को सम्मिलित किया जाएगा। यहीं नहीं कई मुल्कों में इसके बाकी के परीक्षण शुरू होने वाले हैं।

कोरोना करेंसीः इस खबर से मच गया कारोबारियों में हड़कंप, सच जानिये यहां

कब तक होगी वैक्सीन की आपूर्ति

अभी तक जो जानकारी निकलकर सामने आई है, उसके अनुसार ब्रिटिश दवा निर्माता नई वैक्सीन के निर्माण और डिस्ट्रिब्यूशन में सहयोग देने वाली संस्था सेपी और गवी के साथ डॉलर 750 मिलियन के एग्रीमेंट के लिए पहुंच चुकी है। इसके जरिये से संभावित वैक्सीन के 30 करोड़ डोज की खरीद और वितरण किया जाएगा। वैक्सीन की आपूर्ति 2020 के आखिर तक शुरू हो सकती है।

भारत में कोरोना वायरस

देश में अब कोरोना के कुल 237,287 मामले हो गए हैं। शनिवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, शुक्रवार को 9,887 नए संक्रमित मामले सामने आये। वहीं मृतकों की संख्या में 294 की बढोतरी हुई। अब देश में 1,15,942 एक्टिव केस, 1,14,072 डिस्चार्ज और 6642 मृतक हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,436 नए मामले पिछले 24 घंटों में सामने आये। अब राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 80,229 हो गयी है। वहीं कोरोना वायरस से 139 अन्य और संक्रमितों की मौत हो गई।

इसके बाद राज्य में मृतकों का आंकड़ा 2,849 पहुँच गया। राहत की बात है कि शुक्रवार को 1475 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। राज्य में अब तक कुल 35,156 लोग इस संक्रमण से ठीक हो चुके है।

कोरोना से मौत के मामले में शीर्ष पर ब्रिटेन, मृतकों की तादाद 40000 के पार

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story