×

India Vs Bharat Row: क्या विपक्षी I.N.D.I.A गठबंधन भी बदलेगा अपना नाम ? शशि थरूर ने B.H.A.R.A.T करने का दिया सुझाव

India Vs Bharat Row: एक तरफ जहां विपक्षी आधिकारिक नाम केवल भारत रखने का विरोध कर रहे हैं वहीं एक नेता ने विपक्षी गठबंधन को B.H.A.R.A.T नाम रखने का सुझाव दिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 7 Sep 2023 6:41 AM GMT
India Vs Bharat Row,  Shashi Tharoor , Shashi Tharoor advice to change name of INDIA alliance, Shashi Tharoor news, india vs bharat controversy
X

शशि थरूर (फोटो: सोशल मीडिया ) 

India Vs Bharat Row : देश की राजनीति में इन दिनों इंडिया बनाम भारत का मुद्दा गरमाया हुआ है। समाज के हर तबके से इसे लेकर प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। कोई इसके समर्थन में है तो कोई इसका विरोध कर रहा है। इस विवाद से सबसे तगड़ा झटका विपक्षी I.N.D.I.A गठबंधन को लगा है। इंडिया अलायंस में शामिल घटक दलों का कहना है कि मोदी सरकार विपक्षी एकजुटता से घबरा गई है, इसलिए वह इस मुद्दे को लेकर आ रही है।

एक तरफ जहां विपक्षी नेता देश का आधिकारिक नाम केवल भारत रखने का विरोध कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ विपक्षी खेमे के ही एक नेता ने विपक्षी गठबंधन को B.H.A.R.A.T नाम रखने का सुझाव दिया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री और केरल से कांग्रेस के सांसद शशि थरूर ने कहा कि हम भी अपने गठबंधन को ‘अलायंस फॉर बेटरमेंट हारमनी एंड रिस्पॉन्सिबल एडवांसमेंट फॉर टुमारो’ (B.H.A.R.A.T) कह सकते हैं।

दरअसल, कांग्रेस समेत देश के अन्य प्रमुख विपक्षी दलों ने बीजेपी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार को अगले आम चुनाव में घेरने के लिए इंडियन नेशनल डेवेलपमेंटल इनक्लुसिव अलायंस (I.N.D.I.A ) नामक एक फ्रंट बनाया है। इस फ्रंट का नाम इंडिया इसलिए रखा गया ताकि इसे देश के आम लोग खुद को इससे आसानी से जोड़ सकें। विपक्ष का ये दांव सफल भी नजर आ रहा था कि लेकिन इंडिया बनाम भारत के ताजा विवाद ने एकबार फिर उन्हें एकतरह से बैकफुट पर ढकेल दिया है।

आधिकारिक रूप से इस्तेमाल होने लगा ‘भारत’

अभी तक प्रधानमंत्री के विदेश दौरों और अन्य आधिकारिक चीजों में इंडिया शब्द प्रचलन में रहा है। लेकिन केंद्र सरकार ने अब इसकी जगह ‘भारत’ शब्द का प्रयोग करना शुरू कर दिया है। जी20 के आमंत्रण कांड में प्रेसीडेंट ऑफ भारत लिखने के बाद अब प्रधानमंत्री के आधिकारिक दौरे पर भी इंडिया की जगह भारत लिखा गया है।

कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला

पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा, मोदी सरकार कितनी कन्फ्यूज है ! इवेंट का नाम 20वां आसियान-इंडिया सम्मेलन है, जिसमें हिस्सा लेंगे भारत के प्रधानमंत्री। यह सब ड्रामा इसलिए हो रहा है क्योंकि विपक्ष एकजुट हो गया है।

वहं, लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सरकार को अगर ब्रिटिश शासन से कोई समस्या है तो उन्हें तुरंत राष्ट्रपति भवन छोड़ देना चाहिए था। आजादी से पहले यह वायसराय हाउस था। नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक को त्याग दें। सब भारत बना दो। सब खाली कर दो और जरूरत पड़े तो उसे गोली से उड़ा दो।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story