आर्मी चीफ बिपिन रावत बोले, भविष्य में इन हथियारों से होगी जंग, जीतेगा भारत

सेना प्रमुख बिपिन रावत ने मंगलवार को स्वदेशी तकनीक को बड़े पैमाने पर बढ़ाने की वकालत की। उन्होंने कहा कि भारत अगला युद्ध देश में ही विकसित हथियारों के साथ लड़ेगा और जीतेगा।

Published by Dharmendra kumar Published: October 15, 2019 | 5:50 pm

नई दिल्ली: सेना प्रमुख बिपिन रावत ने मंगलवार को स्वदेशी तकनीक को बड़े पैमाने पर बढ़ाने की वकालत की। उन्होंने कहा कि भारत अगला युद्ध देश में ही विकसित हथियारों के साथ लड़ेगा और जीतेगा।

यह भी पढ़ें…होमगार्डों की बेरोजगारी पर डीजीपी ओपी सिंह ने दिया बड़ा बयान

भारतीय रक्षा अनुसंधान संगठन (डीआरडीओ) के एक कार्यक्रम में बिपिन रावत ने कहा कि अब हमारी नजर ऐसे सिस्टम पर है, जिनकी जरूरत भविष्य की जंग में होगी।

आर्मी चीफ ने कहा कि हमें साइबर, स्पेस, लेजर, इलेक्ट्रॉनिक और रोबोटिक टेक्नॉलोजी को बढ़ावा देना होगा, जिनसे भविष्य में चुनौतियों का सामना किया जा सके। उन्होंने कहा कि DRDO ने देश के लिए कई ऐसे काम किए हैं, जिनसे सेना को काफी फायदा हुआ है।

 

यह भी पढ़ें…जानिए नेपाल में शी जिनपिंग को किस पर आया गुस्सा, कहा- तोड़ देंगे हड्डी और पसली

जनरल रावत ने कहा कि भविष्य में युद्ध किस तरह लड़े जाएंगे, उनकी रूपरेखा कैसी होगी अगर हम इसके बारे में सोचें तो जरूरी नहीं कि ये आमने-सामने से लड़े जाएं।

उन्होंने कहा कि हमें साइबर क्षेत्र, अंतरिक्ष, लेजर, इलेक्ट्रॉनिक युद्ध और रोबॉटिक्स के विकास के साथ आर्टिफिशल इंटेजिलेंस (AI) की ओर देखना होगा। उन्होंने आगे कहा कि और अगर हम इस बारे में नहीं सोचते तो बहुत देर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें…कांग्रेस ने जारी की जिला और शहर अध्यक्षों की सूची, देखें सारणी

सेना प्रमुख ने साथ ही स्वदेशी रक्षा तकनीकों के विकास के लिए DRDO की भी तारीफ की। आर्मी चीफ ने कहा कि भारत अनुसंधान और विकास के क्षेत्र में नए कीर्तिमान गढ़ रहा है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App