×

जानिए नेपाल में शी जिनपिंग को किस पर आया गुस्सा, कहा- तोड़ देंगे हड्डी और पसली

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत दौरे के बाद नेपाल पहुंचे थे। राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने नेपाल के दौरे दौरान चेतावनी दी कि अगर किसी ने चीन को तोड़ने की कोई कोशिश की तो उसे कुचल दिया जाएगा।

Dharmendra kumar
Published on: 17 Aug 2023 10:49 AM GMT
जानिए नेपाल में शी जिनपिंग को किस पर आया गुस्सा, कहा- तोड़ देंगे हड्डी और पसली
X

नई दिल्ली: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत दौरे के बाद नेपाल पहुंचे थे। राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने नेपाल के दौरे दौरान चेतावनी दी कि अगर किसी ने चीन को तोड़ने की कोई कोशिश की तो उसे कुचल दिया जाएगा।

23 सालों में पहली बार किसी चीनी राष्ट्रपति का यह नेपाल दौरा है। नेपाल दौरे के दौरान शी जिनपिंग ने 20 समझौते किए और 50 करोड़ डॉलर की आर्थिक मदद देने की भी घोषणा की।

यह भी पढ़ें...डोर-बेल खराब है… कृपया मोदी-मोदी चिल्लाएं, तभी खुलेगा दरवाजा

चीन के सरकारी चैनल के मुताबिक, राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि अगर देश के किसी भी हिस्से में चीन को तोड़ने की कोई भी कोशिश होती है तो ऐसा करने वालों की हड्डी-पसली तोड़ दी जाएंगी।

उन्होंने कहा कि अगर कोई भी विदेशी ताकत चीन को बांटने की ऐसी कोई कोशिश करती है तो यह दिन में सपने देखने जैसा होगा। हालांकि जिनपिंग का किसी का नाम नहीं लिया। बता दें कि कुछ दिनों पहले ही हॉन्ग कॉन्ग में लोकतंत्र के समर्थन में प्रदर्शन हुए थे।

यह भी पढ़ें...नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी ने कहा- बहुत बुरी हालत में भारत की अर्थव्यवस्था

चीन में अल्पसंख्यक समुदाय उइगर की हालत और उन पर अत्याचार को लेकर आवाज उठती रही हैं। अमेरिका समेत तमाम पश्चिमी देश चीन के इस व्यवहार की आलोचना करते रहे हैं। जिनपिंग के हड्डी पसली तोड़ने वाले बयान को तिब्बतियों से भी जोड़कर देखा जा रहा है।

बता दें कि नेपाल में करीब 20,000 तिब्बती रहते हैं। शी जिनपिंग के दौरे के दौरान कुछ तिब्बती समूहों ने चीन के खिलाफ प्रदर्शन भी किया था।

यह भी पढ़ें...भीषण हादसा:पर्यटकों से भरी बस पलटी, आठ की मौत

इसके साथ ही चीन हॉन्ग कॉन्ग में अशांति में बाहरी ताकतों के हाथ होने की बात कहता रहता है। कभी ब्रिटिश उपनिवेश रहा हॉन्ग कॉन्ग 'एक देश, दो व्यवस्थाएं' के तहत चीन को सौंप दिया गया था, लेकिन हॉन्ग कॉन्ग को राजनीतिक और कानूनी स्वायत्तता मिली हुई है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story