×

IND vs SA World Cup Final: आखिरी पांच ओवर में पलटी बाजी, बुमराह,अर्शदीप और हार्दिक का कमाल, इस तरह जीता मैच हारा दक्षिण अफ्रीका

IND vs SA T20 World Cup Final: आईसीसी टी 20 के फाइनल मुकाबले में भारत में दक्षिण अफ्रीका को सात रनों से हराकर विश्व कप पर कब्जा कर लिया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 30 Jun 2024 2:45 AM GMT
IND vs SA World Cup Final
X

IND vs SA World Cup Final (Pic: Social Media)

IND vs SA World Cup Final: आईसीसी टी 20 के फाइनल मुकाबले में भारत में दक्षिण अफ्रीका को सात रनों से हराकर विश्व कप पर कब्जा कर लिया है। हालांकि यह जीत इतनी आसान नहीं थी और 15 ओवर के खेल के बाद दक्षिण अफ्रीका की जीत तय मानी जा रही थी। दक्षिण अफ्रीका की टीम को 30 गेंदों में सिर्फ 30 रन बनाने थे और टीम के विस्फोटक बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन निर्मम अंदाज में भारतीय गेंदबाजों की धुनाई कर रहे थे।

टीम इंडिया के फैंस निराश दिखने लगे थे क्योंकि उन्हें एक बार फिर वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में भारत की हार का खतरा महसूस होना लगा था। ऐसे समय में भी कप्तान टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने धैर्य नहीं खाया। आखिरी 5 ओवर में उन्होंने अपने तीन प्रमुख गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह,अर्शदीप सिंह और हार्दिक पंड्या का बखूबी इस्तेमाल किया और इन तीन गेंदबाजों ने कमाल की बॉलिंग करते हुए वर्ल्ड कप भारत की झोली में डाल दिया। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर मुश्किल दिखने वाली जीत हासिल कर ली।


16वें ओवर में सिर्फ चार रन बने

दरअसल पारी के 15वें ओवर में क्लासेन ने अक्षर पटेल की जमकर धुनाई करते हुए 24 रन बना डाले। 15वें ओवर का खेल खत्म होने के बाद दक्षिण अफ्रीका जीत के करीब पहुंच चुका था और भारतीय खेमे में निराशा झलकने लगी थी। दक्षिण अफ्रीका जीत से सिर्फ 30 रनों की दूरी पर था और अभी 30 गेंदों का खेल बाकी था। इस बीच कप्तान रोहित शर्मा ने चतुराई भरा फैसला लेते हुए 16वां ओवर फेंकने के लिए जसप्रीत बुमराह को बुलाया। बुमराह इस ओवर में विकेट तो नहीं निकल सके मगर उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को ज्यादा रन नहीं बनने दिया। बुमराह ने अपने इस ओवर में सिर्फ चार रन दिए। यहीं से भारतीय खिलाड़ियों की बॉडी लैंग्वेज बदलने लगी और जोश बढ़ने लगा।


17वें ओवर में आउट हुए क्लासेन

भारत की ओर से हार्दिक पंड्या ने 17वां ओवर फेंका और इस ओवर के दौरान उन्होंने अपनी पहली ही गेंद पर दक्षिण अफ्रीका की ओर से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे हेनरी क्लासेन को आउट करके भारत को बड़ी कामयाबी दिलाई। वैसे क्लासेन के आउट होने के बाद भी हार का खतरा नहीं चला था क्योंकि दूसरे छोर पर एक और खतरनाक बल्लेबाज डेविड मिलर मौजूद थे। डेविड मिलर अभी भी भारत की जीत में रोड़ा बने हुए थे। इस ओवर में हार्दिक पंड्या ने किफायती गेंदबाजी करते हुए सिर्फ चार रन खर्च किए जिससे भारतीय खेमे में उत्साह दिखाने लगा।


18वें ओवर में सिर्फ दो रन,विकेट भी मिला

भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 18वां ओवर फेंका और इस ओवर के दौरान उन्होंने कमाल की गेंदबाजी की। इस ओवर में बुमराह ने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को पूरी तरह बांध दिया और सिर्फ दो रन खर्च किए। इसके साथ ही उन्होंने मार्को जानसेन का कीमती विकेट भी झटका। इस ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम पूरी तरह दबाव में दिखने लगी मगर दक्षिण अफ्रीका के लिए उम्मीद की किरण के रूप में डेविड मिलर अभी भी मौजूद थे।


19वें ओवर में अर्शदीप ने सिर्फ चार रन दिए

इस बार के टी 20 वर्ल्ड कप में शानदार गेंदबाजी करने वाले अर्शदीप सिंह ने भारत की ओर से 19वां ओवर फेंका। उस समय दक्षिण अफ्रीका की टीम को 12 गेंदों में 20 रनों की जरूरत थी। दक्षिण अफ्रीका की ओर से डेविड मिलर और केशव महाराज क्रीज पर थे। इस ओवर के दौरान दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज तमाम कोशिशों के बावजूद सिर्फ चार रन ही बना सके और टीम इंडिया को जीत नजदीक नजर आने लगी। स्टेडियम में भारतीय फैंस का शोर गूंजने लगा था और टीम के खिलाड़ी भी आत्मविश्वास में लौट आए।


आखिरी ओवर में हार्दिक पंड्या का कमाल

कप्तान रोहित शर्मा ने आखिरी ओवर की जिम्मेदारी हार्दिक पंड्या को सौंपी। आखिरी ओवर में दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 16 रनों की दरकार थी। मिलर ने पहली ही गेंद पर छक्का झड़ने का प्रयास किया और उनका स्ट्रोक देखकर भारतीय फैंस की सांसें थम गई थीं मगर बाउंड्री लाइन पर खड़े सूर्यकुमार यादव ने हैरतअंगेज कैच पकड़ कर दक्षिण अफ्रीका की हार की पटकथा लिख दी। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका की हार तय हो गई थी। नए बल्लेबाज रबाडा ने एक चौका जरूर जड़ा मगर वे टीम इंडिया को जीत से नहीं रोक सके। आखिरी पांच गेंदों में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज सिर्फ आठ रन बना सके और इस तरह भारत में सात रनों से जीत हासिल करते हुए विश्व कप पर कब्जा कर लिया।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story