×

2 घंटे तक पाकिस्तान में खड़ा रहा भारत का विमान, पूरी बात जानकर दंग रह जाएंगे

भारतीय एयर एम्बुलेंस इस्लामाबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा। दो घंटे एयर एम्बुलेंस इस्लामाबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर खड़ा रहा। इस दौरान उसने यहां से ईंधन भरवाया।

Aditya Mishra
Published on: 15 Feb 2021 9:23 AM GMT
2 घंटे तक पाकिस्तान में खड़ा रहा भारत का विमान, पूरी बात जानकर दंग रह जाएंगे
X
एयर एंबुलेंस के अंदर किसी भी इमरजेंसी स्थिति में इस्तेमाल किए जाने वाले जरूरी उपकरण होते हैं। इन उपकरणों में ब्रीदिंग एप्रेटस, मॉनिटरिंग सिस्टम, पेसमेकर आदि होते हैं।

इस्लामाबाद: भारतीय एयर एम्बुलेंस ने रविवार को पाकिस्तान के इस्लामाबाद हवाई अड्डे पर इमरजेंसी लैंडिंग की। 2 घंटे तक एयर एम्बुलेंस इस्लामाबाद हवाई अड्डे पर खड़ा रहा।

जानकारी के मुताबिक भारतीय एयर एम्बुलेंस ने वहां पर ईंधन भरवाया। ईंधन भरवाने के बाद वहां से फिर अपने गतंव्य स्थान के लिए उड़ान भर ली।

पाकिस्तान समेत दुनिया भर के मुल्कों में इस बात की चर्चा हो रही है। अंतराष्ट्रीय मीडिया ने भी इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया है।

सऊदी अरब ने भारत समेत 20 देशों के खिलाफ उठाया बड़ा कदम, दुनिया भर में मची हलचल

Islamabad Airport 2 घंटे तक पाकिस्तान में खड़ा रहा भारत का विमान, पूरी बात जानकर दंग रह जाएंगे(प्रतीकात्मक फोटो:सोशल मीडिया)

क्या है ये पूरा मामला

रिपोर्ट्स के मुताबिक एक ब्रिटिश मरीज, एक डॉक्टर और दो नर्सों के साथ भारत का एयर एम्बुलेंस कोलकाता से तजाकिस्तान की राजधानी दुशांबे जा रहा था।

उसके विमान में ईंधन कम था। पायलट ने इस्लामाबाद हवाई अड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग करने के लिए पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए) से अनुमति मांगी क्योंकि उसके विमान में ईंधन कम था। सीएए से अनुमति मिलने के बाद भारतीय एयर एम्बुलेंस इस्लामाबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा।

दो घंटे एयर एम्बुलेंस इस्लामाबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर खड़ा रहा। इस दौरान उसने यहां से ईंधन भरवाया। उसके बाद यहां से अपने डेस्टिनेशन के लिए उड़ान भरी।

पाकिस्तान और भारत समेत दुनिया भर के कई देशों में इस बात की चर्चा है। क्योंकि दोनों देशों के बीच बढ़ती तल्खी के बारे में सभी वाकिफ हैं।

हाल के दिनों पाकिस्तान की तरफ से कुछ ऐसी घटनाओं को अंजाम दिया गया है जिससे भारत के साथ तनाव और भी ज्यादा बढ़ गया है।

भूकंप कई देशों में: तेज झटकों से दुनिया में हड़कंप, अफगानिस्तान-मिजोरम भी शामिल

Airport 2 घंटे तक पाकिस्तान में खड़ा रहा भारत का विमान, पूरी बात जानकर दंग रह जाएंगे(प्रतीकात्मक फोटो:सोशल मीडिया)

क्या होती है एयर एंबुलेंस

किसी स्थान से या एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल, जहां मरीज की जान बचाने के लिए अति-आवश्यक इलाज के लिए कम समय में ले जाना के लिए बुनियादी चिकित्सीय सुविधाओं से परिपूर्ण हवाई जहाज या हेलिकॉप्टर को 'एयर एंबुलेंस' कहा जाता है।

इसको आसान भाषा में समझें तो एयर एंबुलेंस वो हवाई जहाज या हेलिकॉप्टर होता है, जिसमें वो सभी सामान और सुविधाएं होती हैं, जो कि किसी आपात स्थिति में समय रहते किसी मरीज की जान बचाने के लिए उसे एक स्थान या अस्पताल से दूसरे अस्पताल ले जाने के लिए जरूरी होता है।

इसका उपयोग खासतौर पर, मरीज की गंभीर स्थिति में कम समय में ज्यादा लंबी दूरी तय करने और सड़क मार्ग पर होने वाली भीड़भाड़ से बचने के लिए एयर एंबुलेंस का उपयोग किया जाता है।

एयर एंबुलेंस को विभिन्न इमरजेंसी स्थितियों में कई फायदे प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आइए, एयर एंबुलेंस के फायदे जानते हैं।

एयर एंबुलेंस के अंदर किसी भी इमरजेंसी स्थिति में इस्तेमाल किए जाने वाले जरूरी उपकरण होते हैं। इन उपकरणों में ब्रीदिंग एप्रेटस, मॉनिटरिंग सिस्टम, पेसमेकर आदि होते हैं। इसमें एड्रेनलीन, प्रोपोफोल, बीटा ब्लॉकर्स, खून पतला करने वाली मेडिसिन भी रखी होती हैं।

14,700 करोड़ का सुल्तान: दुनिया भर में राजशाही के चर्चे, 7000 कारों का कलेक्शन

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story