×

केंद्र सरकार ने 12 सुखोई-30 MKI की खरीद को दी मंजूरी, Make in India के तहत देश में होगा निर्माण, एयरफोर्स की बढ़ेगी ताकत

Sukhoi Indian Air Force : सुखोई 30 MKI फाइटर जेट उन 12 विमानों की जगह लेंगे, जो बीते कई वर्षों से लगातार हादसों का शिकार बन रहे हैं।

aman
Written By aman
Published on: 15 Sep 2023 2:46 PM GMT (Updated on: 15 Sep 2023 2:58 PM GMT)
Sukhoi Indian Air Force
X

Sukhoi Indian Air Force (Social Media)

Sukhoi Indian Air Force : भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) का सुरक्षा बेड़ा और मजबूत होने जा रहा है। हवाई क्षेत्र को पहले से ज्यादा सुरक्षित और मारक बनाने के लिए रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) ने भारतीय वायुसेना के लिए 12 सुखोई 30MKI फाइटर जेट (Sukhoi 30MKI Fighter Jet) खरीद को मंजूरी दी है। सभी विमानों को 'मेक इन इंडिया' प्रोग्राम (Make in India) के तहत हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) द्वारा बनाया जाएगा।

इस बारे में रक्षा अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि, 11000 करोड़ रुपए की इस परियोजना में विमान तथा संबंधित ग्राउंड सिस्टम शामिल होंगे। इन विमानों को भारत में ही बनाया जाएगा। यह देश में निर्मित लड़ाकू विमानों के लिहाज से बड़ा कदम होगा।


सुखोई: मल्टी रोल कॉम्बैट एयरक्राफ्ट

सुखोई विमान में आवश्यकतानुसार सामग्री होगी। सुखोई 30 MKI फाइटर जेट उन 12 विमानों की जगह लेंगे, जो बीते कई वर्षों से हादसों का शिकार बन रहे हैं। ये एक मल्टी रोल कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (Multi Role Combat Aircraft) है, जो हवा से जमीन और हवा से हवा में एक साथ युद्ध लड़ने की क्षमता रखता है।

राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में बैठक

रक्षा अधिग्रहण परिषद (Defense Acquisition Council) ने करीब 45,000 करोड़ रुपए के 9 पूंजीगत अधिग्रहण प्रस्तावों के लिए आवश्यकता की स्वीकृति (AON) को मंजूरी दी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ये बैठक 15 सितंबर को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) की अध्यक्षता में आयोजित हुई थी। मंत्रालय ने कहा कि, ये सभी खरीद (भारतीय-स्वदेशी रूप से डिजाइन तथा निर्मित (आईडीएमएम)/खरीद (भारतीय) श्रेणी के तहत भारतीय विक्रेताओं से की जाएगी, जो 'आत्मनिर्भर भारत' (Atmanirbhar Bharat) के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में भारतीय रक्षा उद्योग को पर्याप्त बढ़ावा देगा।


नौसेना के लिए सर्वेक्षण जहाजों को मंजूरी

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, DAC ने भारतीय नौसेना के लिए अगली पीढ़ी (Next Generation) के सर्वेक्षण जहाजों की खरीद को भी मंजूरी दी है। यह हाइड्रोग्राफिक संचालन में इनकी क्षमताओं को बढ़ाएगा। DAC ने इंडियन एयरफोर्स के प्रस्तावों के लिए एओएन को भी मंजूरी दी। जिसमें संचालन के लिए सटीकता और विश्वसनीयता में सुधार के लिए डोर्नियर विमान (Dornier Aircraft) का एवियोनिक अपग्रेडेशन शामिल था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story