×

Indian Airforce Day 2023: भारतीय वायुसेना दिवस 2023 पर जानिए इतिहास, महत्त्व और इसकी विशेषताएं

Indian Airforce Day 2023 History: भारतीय वायुसेना IAF अपना 91वां वायुसेना दिवस मनाने जा रही है। हर साल 8 अक्टूबर को वायुसेना दिवस मनाया जाता है।

Shweta Srivastava
Published on: 8 Oct 2023 1:30 AM GMT (Updated on: 8 Oct 2023 1:30 AM GMT)
Indian Airforce Day 2023
X

Indian Airforce Day 2023 (Image Credit-Social Media)

Indian Airforce Day 2023: भारतीय वायुसेना IAF अपना 91वां वायुसेना दिवस मनाने जा रही है। हर साल 8 अक्टूबर को वायुसेना दिवस मनाया जाता है। इस दिन भारतीय वायु सेना द्वारा लव कुश, सुग्रीव और भरत फॉर्मेशन सहित अन्य विमानों को उड़ाकर प्रयागराज के पवित्र संगम क्षेत्र में प्रदर्शित किया जाएगा। वायुसेना दिवस के उपलक्ष्य में प्रयागराज में होने वाले एयर डिस्प्ले में कुल 120 विमान हिस्सा लेंगे।

भारतीय वायुसेना दिवस 2023

भारतीय वायु सेना दिवस 2023, 8 अक्टूबर 2023 को मनाया जाएगा। आधिकारिक तौर पर भारतीय वायु सेना की स्थापना 8 अक्टूबर, 1932 को हुई थी। इसी दिन के स्थान पर हर साल वायु सेना दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष भारतीय वायु सेना दिवस की 91वीं वर्षगांठ पूरे देश के विभिन्न हवाई स्टेशनों पर बड़े उत्साह और उमंग के साथ मनाई जाएगी। आइए वायु सेना दिवस 2023 के बारे में और जानते हैं।

भारतीय वायु सेना संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और रूस के बाद दुनिया भर में चौथी सबसे बड़ी वायु सेना है। भारतीय वायु सेना दिवस हर साल आठ अक्टूबर को मनाया जाता है और इस वर्ष इस दिन की 91वीं वर्षगांठ है। पिछले साल गाजियाबाद के एयरबेस में परेड और एयरपावर को दिखाया गया था।

वायु सेना दिवस 2023 महत्व

भारतीय वायु सेना की आधिकारिक तौर पर स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को हुई थी और यही कारण है कि इस दिन को हर साल भारतीय वायु सेना की वर्षगांठ के रूप में मनाया जाता है। भारत में वायु सेना अड्डों पर छुट्टी मनाने के लिए परेड और एयर शो आयोजित किए जाते हैं। ये दिन भारत में जमीन पर लड़ने वाली सेना की सहायता के लिए भारतीय हवाई अड्डों की स्थापना के लिए मनाया जाता है।

भारतीय वायुसेना दिवस 2023 का इतिहास

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि भारतीय वायु सेना की स्थापना आधिकारिक तौर पर 8 अक्टूबर 1932 को हुई थी और पहली एसी उड़ान 1 अप्रैल 1933 को अस्तित्व में आई थी। जागरूकता बढ़ाने के लिए इस दिन को आधिकारिक तौर पर वर्षगांठ के रूप में शुरू किया गया है। किसी भी संगठन में भारतीय वायु सेना। भारतीय रक्षा प्रणाली का सभी नागरिकों द्वारा सम्मान किया जाता है और ये दिन पूरे देश में वायु सेना के अड्डों पर भारतीय वायु सेना के कैडेटों द्वारा आयोजित एयर शो और परेड के साथ मनाया जाता है।

91वाँ वायु सेना दिवस

91वां वायुसेना दिवस हिंदू धर्म के सबसे पवित्र स्थान प्रयागराज में मनाया जाएगा। वायुसेना दिवस के मौके पर भारतीय वायुसेना सुग्रीव, लव-कुश और भारत फॉर्मेशन समेत अन्य फॉर्मेशन में अपने विमान उड़ाएगी। 91वें वायुसेना दिवस पर कुल 120 विमान हिस्सा लेंगे।

भारतीय वायुसेना दिवस 2023 समारोह

भारतीय वायु सेना दिवस 2023 का उत्सव बड़े उत्साह और धार्मिकता के साथ होगा। वायु सेना दिवस पूरे देश में विभिन्न हवाई स्टेशनों पर समान उत्साह और गर्व के साथ मनाया जाता है। यहां तक ​​कि सैन्य परेड भी उसी कार्यक्रम और प्रोटोकॉल के अनुसार आयोजित की जाएगी जिसका वायु सेना के अनुसार हर साल पालन किया जाता है और भारतीय वायु सेना के सर्वोच्च कमांडर भी कई रूपों में योगदान देंगे।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story