×

Cheetah Helicopter Crash: अरुणाचल में चीता हेलिकॉप्टर क्रैश में दोनों पायलट शहीद, चीन बॉर्डर के पास मिला मलबा

Cheetah Helicopter Crash: इंडियन आर्मी का चीता हेलिकॉप्टर अरुणाचल प्रदेश के मंडला पहाड़ी इलाके के पास क्रैश हो गया। हादसे के वक्त हेलीकॉप्टर में पायलट और को-पायलट सवार थे।

Aman Kumar Singh
Published on: 16 March 2023 4:11 PM GMT (Updated on: 16 March 2023 6:27 PM GMT)
Cheetah Helicopter Crash: अरुणाचल में चीता हेलिकॉप्टर क्रैश में दोनों पायलट शहीद, चीन बॉर्डर के पास मिला मलबा
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Indian Army Helicopter Crashed: भारतीय सेना का चीता हेलीकॉप्टर अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के मंडला पहाड़ी इलाके के पास क्रैश हो गया था। दुर्घटना में दोनों पायलट शहीद हो गए। लापता पायलटों की तलाश में सर्च ऑपरेशन भी चलाया गया। इंडियन आर्मी के सर्च ऑपरेशन (Pilot Search Operation) में क्रैश हेलीकॉप्टर का मलबा चीन बॉर्डर के पास मिला। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सेना का ये हेलीकॉप्टर सेन्गे से मिसामारी की ओर उड़ान पर था। हादसे के समय हेलीकॉप्टर में पायलट और को-पायलट सवार थे।

गुवाहाटी के जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र रावत ने भारतीय सेना के हेलीकॉप्टर क्रैश की पुष्टि की। उन्होंने जानकारी दी कि, ऑपरेशनल सॉर्टी पर चीता हेलीकॉप्टर का आज सुबह करीब 9.15 बजे एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) से संपर्क टूट गया था। अब सर्च अभियान के तहत पायलटों की तलाश की जा रही थी।

अक्टूबर 2022 में भी हुआ था हेलीकॉप्टर क्रैश

बीते साल यानी 2022 में भी भारतीय सेना का चीता हेलीकॉप्ट अरुणाचल के तवांग क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में दो पायलटों में से एक की मौत हो गई थी। असम के तेजपुर (Tezpur in Assam) में तब सेना के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया था कि, तवांग के पास अग्रिम क्षेत्र में उड़ान भर रहा सेना का एक चीता हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया। ये हादसा 5 अक्टूबर 2022 को हुआ था। तब सेना के ये हेलीकॉप्टर नियमित उड़ान पर था। अचानक उसका संपर्क ATC से टूट गया। दोनों पायलटों को पास के ही एक अस्पताल ले जाया गया था। लेकिन, एक ने दम तोड़ दिया। मृतक पायलट की पहचान लेफ्टिनेंट कर्नल सौरभ यादव (Lt. Col. Saurabh Yadav) के रूप में हुई थी।

5 साल में 18 हेलिकॉप्टर क्रैश

हाल के वर्षों में सेना के कई हेलीकॉप्टर दुर्घटना के शिकार हुए हैं। पिछले 5 वर्षों के आंकड़ों पर नजर डालें तो इंडियन मिलिट्री अर्थात तीनों सेनाओं के 18 हेलिकॉप्टर क्रैश हो चुके हैं। यह जानकारी पिछले साल 17 दिसंबर को लोकसभा में पूछे गए सवाल के जवाब में राज्य रक्षामंत्री अजय भट्ट (State Defense Minister Ajay Bhatt) ने दी थी। वर्ष 2017 से 2021 तक कुल 15 हादसे हुए थे। इसके बाद, तीन हादसे और हुए। इसमें से दो हादसे साल 2022 में अक्टूबर महीने में ही हुए। इसमें रुद्र (Rudra Helicopters) और चीता हेलिकॉप्टर (Cheetah Helicopter) शामिल थे।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story