Agniveer Yojana: शहीद अग्निवीर अजय के परिजनों को कितना मिला मुआवजा? विपक्ष के दावे पर सेना ने दिया स्पष्टीकरण

Agniveer Yojana: सेना ने कहा कि अग्निवीर योजना के प्रावधानों के अनुसार लागू लगभग 67 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और अन्य लाभ, पुलिस सत्यापन के तुरंत बाद अंतिम खाता निपटान पर भुगतान किए जाएंगे। कुल राशि लगभग 1.65 करोड़ रुपये होगी।

Network
Newstrack Network
Published on: 4 July 2024 4:19 AM GMT
Agniveer Yojana
X

शहीद अग्निवीर अजय कुमार (Pic: Social Media)

Agniveer Yojana: अग्निवीर योजना को लेकर संसद से सड़क तक हंगामा देखने को मिल रहा है, इस बीच शहीद अग्निवीर अजय कुमार को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह की चीजें वायरल हो रही हैं। बताया जा रहा है कि उन्‍हें सेना और सरकार की तरफ से कुछ भी नहीं दिया गया। इस मामले में भारतीय सेना की ओर से स्पष्टीकरण जारी किया गया है। सेना का कहना है कि शहीद अग्निवीर अजय कुमार के परिजनों को अब तक 98 लाख से ज्‍यादा रुपये की रकम दी जा चुकी है। कुल मिलाकर उन्‍हें 1.65 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा।

शहीद के परिवार को 98.39 लाख का हो चुका भुगतान : सेना

एडीजी-पीआई इंडियन आर्मी के के एक पोस्ट में लिखा गया कि, अग्निवीर अजय कुमार को मिलने वाले भत्ते पर स्पष्टीकरण। सोशल मीडिया पर कुछ पोस्टों से पता चला है कि कर्तव्य निभाते हुए अपनी जान गंवाने वाले अग्निवीर अजय कुमार के परिजनों को मुआवजा नहीं दिया गया है। इस बात पर जोर दिया जाता है कि भारतीय सेना अग्निवीर अजय कुमार द्वारा किए गए सर्वोच्च बलिदान को सलाम करती है। अंतिम संस्कार पूरे सैन्य सम्मान के साथ किया गया। देय कुल राशि में से, अग्निवीर अजय के परिवार को पहले ही 98.39 लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है।

अग्निवीर योजना के प्रावधानों के अनुसार लागू लगभग 67 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और अन्य लाभ, पुलिस सत्यापन के तुरंत बाद अंतिम खाता निपटान पर भुगतान किए जाएंगे। कुल राशि लगभग 1.65 करोड़ रुपये होगी। इस बात पर फिर से जोर दिया जाता है कि शहीद हुए सैनिकों के परिजनों को देय भत्ते का भुगतान शीघ्रता से किया जाता है, जिसमें अग्निवीर भी शामिल हैं।

राहुल गांधी ने उठाया था सवाल

बता दें कि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सोशल मीडिया प्लेट फार्म ‘एक्स’ पर एक वीडियो शेयर किया था। इस वीडियो में वे आरोप लगाते नजर आ रहे हैं कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शहीद अग्निवीर के परिवार को आर्थिक सहायता मिलने के बारे में संसद में झूठ बोला। उनको संसद, देश, सेना और शहीद अग्निवीर अजय जी के परिवार से माफी मांगनी चाहिए। राहुल गांधी के इसी बयान के बाद सेना ने शहीद अजय कुमार को लेकर स्पष्टीकरण जारी किया है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story