×

Indian Hybrid Tank: सीमा पर अब दुश्मनों की खैर नहीं, सेना ने टी20 टैंक को किया अपग्रेड, हाइब्रिड टैंक दिखाएंगे अपना कमाल

Indian Hybrid Tank: भारतीय सेना ने टी-72 टैंक की मुख्य बॉडी को "टी-90 भीष्म" के बुर्ज के साथ मिलाकर एक अनोखा हाईब्रिड टैंक बनाया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 26 Jan 2023 3:09 AM GMT
Indian Hybrid Tank
X

Indian Hybrid Tank (photo: social media )

Indian Hybrid Tank: यूक्रेन के साथ जारी युद्ध के दौरान रूस के टैंकों की कमजोरियां उजागर होने के बाद भारतीय सेना ने अपने भंडार में रूसी टैंकों को अपग्रेड करने का फैसला किया है।

हाइब्रिड टैंक

भारतीय सेना ने टी-72 टैंक की मुख्य बॉडी को "टी-90 भीष्म" के बुर्ज के साथ मिलाकर एक अनोखा हाईब्रिड टैंक बनाया है। मारक क्षमता और रूसी टैंकों के अपने बेड़े के समग्र प्रदर्शन में सुधार करने के लिए भारतीय सेना के नवीनतम कदम में एक अनूठी व्यवस्था शामिल है जिसने दो प्रतिष्ठित टैंकों - टी-72 और टी-90 का एक हाइब्रिड तैयार किया गया है।इस कदम का मकसद अब कमजोर टी-72 मेन बैटल टैंक (एमबीटी) को नई तकनीक और बेहतर मारक क्षमता के साथ अपग्रेड करना है।इससे भारतीय सेना में रूसी टैंकों को आधुनिक युद्ध के युद्धक्षेत्र में बने रहने का बेहतर मौका मिलने की उम्मीद है। यूक्रेन के आक्रमण के दौरान रूसी टैंकों के प्रभावशाली प्रदर्शन को देखते हुए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

यूक्रेन युद्ध में दिखी कमजोरी

चल रहे रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान टी-72 टैंकों ने न केवल खराब प्रदर्शन किया है, बल्कि संघर्ष में निर्णायक प्रभाव पैदा करने के प्रयास में रूसियों को टी-90 के नवीनतम टी-90एम संस्करण को विकसित करने के लिए भी प्रेरित किया है।

अनूठा प्रयास

दूसरी ओर भारतीय सेना ने टी-72 टैंक के मुख्य भाग को टी-90 "भीष्म" के बुर्ज के साथ जोड़कर एक अनूठा हाइब्रिड टैंक बनाया है। यह हाइब्रिड टैंक, जो मूल टी-72 की तुलना में अधिक मारक क्षमता का दावा करता है, को मूल रूप से अर्जुन मेन बैटल टैंक के लिए डीआरडीओ द्वारा विकसित विस्फोटक प्रतिक्रियाशील कवच के साथ प्रबलित किया गया है।

एटीजीएम से लैस

यह हाइब्रिड टैंक, तोप से चलने वाले एटीजीएम से भी लैस है। टी-72 और टी-90 टैंकों का यह हाइब्रिड स्वदेशी वी92एस2 हाई-पावर मल्टीफ्यूल इंजन द्वारा संचालित होगा जो 1,000 एचपी शक्ति का दावा करता है और इसे विशेष रूप से टी-90 मेन बैटल टैंक के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस हाईब्रिड टैंक को अगले कुछ महीनों में तैयार किया जाना है और इस गर्मी में पहली बार रेगिस्तानी परीक्षणों से गुजरने की उम्मीद है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story