×

राफेल के बाद अब नौसेना को इस खतरनाक हेलिकॉप्टर का इंतजार, जानिए खासियत

लड़ाकू विमानों के पहुंचते ही भारतीय वायुसेना की ताकत में कई गुना इजाफा हो गया है। अब भारतीय नौसेना को इंतजार है तो MH-60-Romeo हेलिकॉप्टर का जो एयरफोर्स के बाद नेवी की ताकत को बढ़ा देगा।

Newstrack
Published on: 29 July 2020 2:26 PM GMT
राफेल के बाद अब नौसेना को इस खतरनाक हेलिकॉप्टर का इंतजार, जानिए खासियत
X

नई दिल्ली: राफेल की पहली खेप आज भारत पहुंच चुकी है। यह दुश्मनों की धड़कन बड़ा देने वाला पल है और भारत के लिए गौरव का दिन भी है। चीन से बढ़ते तनाव को देखते हुए भारतीय सेना ने अपनी ताकत को बढ़ाना शुरू कर दिया है। इन लड़ाकू विमानों के पहुंचते ही भारतीय वायुसेना की ताकत में कई गुना इजाफा हो गया है। अब भारतीय नौसेना को इंतजार है तो MH-60-Romeo हेलिकॉप्टर का जो एयरफोर्स के बाद नेवी की ताकत को बढ़ा देगा।

अमेरिका ने भारत को जल्द से जल्द हेलिकॉप्टर देने का किया ऐलान

बता दें कि साउथ चाइना सी में बढ़ते तनाव को देखते हुए अमेरिका ने भारत को जल्द से जल्द ये घातक हेलिकॉप्टर देने का ऐलान किया है। अगले साल के शुरुआती महीने में भारतीय नौसेना को इस हेलिकॉप्टर की डिलिवरी मिल सकती है। इस लड़ाकू हेलिकॉप्टर को बनाने वाली अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन के अधिकारी विलियम एल ब्लेयर ने द ट्रिब्यून से बातचीत के दौरान इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अमेरिका यह हेलिकॉप्टर विदेशी मिलिट्री सेल के जरिए भारत को देगा।

फरवरी महीने में 24 हेलिकॉप्टरों की डील का हुआ था ऐलान

बता दें कि इसी साल फरवरी महीने में समुद्र सीमा पर नौसेना की ताकत को बढ़ाने के लिए 24 हेलिकॉप्टरों की डील का ऐलान किया गया था। इस हेलिकॉप्टर के जरिए नौसेना की ताकत में गई गुणा इजाफा होगा और नेवी रात के समय भी ऑपरेट कर पाएगी। इस हेलिकॉप्टर की सबसे खासबात यह है कि यह सिर्फ समुद्र के ऊपर ही नहीं बल्कि उसके अंदर सबमरीन तक को निशाना बनाने में सक्षम है।

ये भी देखें: देश को मिला Rafale की अचूक मारक क्षमता का अभेद्य सुरक्षा कवच

एमएच-60 रोमियो सी हॉक हेलिकॉप्टर सबमरीन का करता है शिकार

एमएच-60 रोमियो सी हॉक हेलिकॉप्टर सबमरीन के अलावा दुश्मन के जंगी जहाजों को भी अपना शिकार बना सकता है। यह हेलिकॉप्टर मिसाइल, टॉरपीडो और सेंसर तकनीक से लैस है और इसका इस्तेमाल अमेरिकी नौसेना भी करती है। इस हेलिकॉप्टर को एंटी सरफेस वेपन के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

ये हेलिकॉप्टर रात में भी ऑपरेशन और पेट्रोलिंग के लिए कारगर

यह हेलिकॉप्टर एजीएम-144 हेलफायर एंडी सरफेस मिसाइल, पनडुब्बी पर हमले के लिए एमके 50 टॉरपीडो और 7.62 एमएण की मशीनगन से लैस है जो दुश्मन के लिए काल साबित हो सकता है। इस हेलिकॉप्टर की सबसे खास बात यह है कि ये रात में भी ऑपरेशन और पेट्रोलिंग के लिए मुफीद है। दो पायलटों वाला यह हेलिकॉप्टर रात के घने अंधेरे में भी अपने लक्ष्य को पहचान कर हमला करने में सक्षम है। इस में 10 सैनिकों के बैठने की भी व्यवस्था है।

Newstrack

Newstrack

Next Story