×

Agneepath Scheme: सेना ने कश्मीर में लगाया जागरूकता कैंप, युवाओं को दी गई अग्निपथ स्कीम की जानकारी

Agneepath Scheme: थल सेना की ओर से जम्मू कश्मीर के किश्तवार में आयोजित जागरूकता कैंप इसी कवायद का हिस्सा था।

Krishna Chaudhary
Published on: 1 July 2022 10:09 AM GMT
Agneepath Scheme
X

सेना ने कश्मीर में लगाया अग्निपथ स्कीम का जागरूकता कैंप। (Social Media)

Agneepath Scheme: तीनों सेनाओं में भर्ती की नई योजना अग्निपथ के खिलाफ (Agneepath Scheme) देशभर में युवाओं के गुस्से को देखते हुए केंद्र सरकार (Central Government) लगातार विभिन्न माध्यमों से इस स्कीम के फायदे गिनाने में जुटी हुई है। वहीं, सेना भी अपने हिसाब से युवाओं तक इस स्कीम की सकारात्मक बातें पहुंचाने की कोशिश कर रही है। थल सेना (Indian Army) द्वारा कल यानि 30 जून को जम्मू कश्मीर के किश्तवार में आयोजित जागरूकता कैंप इसी कवायद का हिस्सा था।

बता दें कि आज यानि 1 जुलाई से थलसेना और नौसेना में अग्निवीर बनने के लिए अग्निपथ योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (online registration under agneepath scheme) शुरू हो गया है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से एक दिन पहले सेना ने कश्मीर में कैंप लगाकर स्थानीय युवाओं को इस स्कीम से जुड़ी कई अहम बातें बताईं और ये भी बताया कि कैसे खुद का पंजीकरण करना है।

कैंप में युवतियां भी हुईं शामिल

जम्मू कश्मीर स्थित राष्ट्रीय रायफल्स की स्थानीय यूनिट ने गुरुवार 30 जून को किश्तवाड़ के छतरू में इस कैंप का आयोजन किया। सेना के अधिकारियों ने इस कैंप के जरिए युवाओं को बताया कि शुक्रवार को शुरू हो रही अग्निपथ योजना (agneepath Scheme) के तहत किस तरह ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। सेना के अधिकरियों ने युवाओं से अग्निवीर बनकर देश की सेवा और सुरक्षा में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने का आह्वान किया। इस कैंप की सबसे खास बात ये रही कि इसमें लोकल युवतियों ने भी अच्छी – खासी संख्या में भाग लिया था। आतंकवाद प्रभावित जम्मू कश्मीर के लिए यह एक सुखद खबर है। बता दें कि भारतीय सेना में महिला अग्निवीर भी शामिल हो सकती हैं।

आज से रजिस्ट्रेशन शुरू

आज यानि शुक्रवार 1 जुलाई से थलसेना और नौसेना में अग्निवीर बनने के लिए देश के युवाओं के लिए अग्निपथ योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। एयरफोर्स में अग्निवीर बनने के लिए 24 जून से ही रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है जो 5 जुलाई तक खुला रहेगा।

ये है ट्रेनिंग प्रक्रिया –

1 जुलाई को ही थलसेना के अलग-अलग रिक्रूटमेंट ऑफिस अग्निवीरों के लिए होने वाली रिक्रूटमेंट रैलियों की तारीख की घोषणा भी हो जाएगी। अगस्त से देश के अलग-अलग हिस्सों में ये भर्ती रैलियां आयोजित की जाएंगी। दिसंबर तक थल सेना का पहला बैच ट्रेनिंग के लिए पूरी तरह रेडी हो जाएगा। 23 जुलाई 2023 तक ये बैच ट्रेनिंग पूरी करने के बाद अपनी-अपनी यूनिट में रिपोर्ट करना शुरू कर सकेंगे। वहीं नेवी का दावा है कि 21 नवंबर तक अग्निवीरों का पहला बैच ट्रेनिंग के लिए ओडिसा स्थित आईएनएस चिल्का नेवल बेस पर रिपोर्ट करेगा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story