×

Iron Man की तरह उड़ेंगे अब भारतीय सैनिक! भारतीय सेना में आर्मी कर रही जेटपैक सूट खरीदने की तैयारी

Indian Army Jetpack Suit: यह ऐसा सूट होता है जिसको पहनने के बाद इंसान जेट की तरह उड़ने लगता है। यह 10 से 15 मीटर ऊंचाई तक हवा में उड़ सकने के लिए खरीदे जाएंगे। आइए जानते हैं इससे जुड़े फैक्ट्स

Jyotsna Singh
Published on: 14 Feb 2023 3:06 PM GMT
Indian Army Jetpack Suit
X

File Photo of Indian Army Jetpack Suit (Pic: Social Media)

Indian Army Jetpack Suit: क्या पवन पुत्र हनुमान जैसी ही उड़ने की शक्ति इंसानों में आ सकती है। कभी कल्पना भी नहीं की जा सकती इस अविश्वसनीय बात पर। लेकिन यह कल्पना मात्र कोरे धरातल पर ही गढ़ी नहीं गई है। यह हकीकत में तब्दील होने जा रही है। भारतीय सेना में जल्द ही जवानों को एक ऐसा सूट उपलब्ध करवाए जाने की तैयारी की जा रही है जिससे वे लड़ाई के दौरान हवा में भी उड़ सकेंगे। जी हां, खबर है कि इंडियन आर्मी में जेटपैक सूट लाने की तैयारी की जा रही है। फिल्म Iron Man की तरह ही अब सेना के जवानों के लिए ऐसे सूट खरीदे जाएँगे जिन्हें पहनकर वे हवा में उड़ते हुए लड़ाई कर सकेंगे। Jetpack Suit ऐसा सूट होता है जिसको पहनने के बाद इंसान जेट की तरह उड़ने लगता है। इसके बांहों में भी दिशा कंट्रोल करने के लिए इंजन लगे होते हैं। यह 10 से 15 मीटर ऊंचाई तक हवा में उड़ सकने के लिए खरीदे जाएंगे। आइए जानते हैं इससे जुड़े फैक्ट्स,,

Jetpack Suit

इंडियन आर्मी की ओर से 130 ड्रोन और कुछ जेटपैक सूट खरीदने की बात सामने आई है। Jetpack Suit को अब तक आपने भले ही फिल्मों में देखा हो, लेकिन अब यह हकीकत बन चुका है। इसे भारतीय सेना में जल्द ही शामिल करने की तैयारी हो रही है। PTI की एक रिपोर्ट के मुताबिक इंडियन आर्मी की ओर से 130 ड्रोन और कुछ जेटपैक सूट खरीदने की बात सामने आई है। इसके जरिए सेना की निगरानी करने की क्षमता और बॉर्डर पर अधिक सक्रिय रूप से सैनिकों की तैनाती करने में मदद मिलेगी। ड्रोन्स को ग्राउंड पर लगे टीथर स्टेशन के जरिए कनेक्ट किया जाएगा जिससे ये लम्बे समय तक ऐसी दूरी तक निगरानी कर पाएंगे जहां तक साधारण मनुष्य की आंख नहीं देख पाती है।

क्या होगी इसकी कीमत

सेना में जेटपैक सूट शामिल करने की बात कही गई है। इनकी कीमत लगभग 3 से 4 करोड़ रुपये के आसपास बताई जाती है। अभी तक सेना की ओर से इस बात खुलासा नहीं किया गया है कि सूटों को किस कीमत पर खरीदा जाएगा।

क्या होगी इसकी खासियत

ये सूट गैस टर्बाइन इंजन पर चलते हैं। जो कि 10 से 15 मीटर तक की ऊंचाई पर हवा में उड़ सकेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सेना ऐसे 48 सूट खरीदने का प्लान कर रही है। प्रत्येक सूट में 5 गैस टर्बाइन इंजन होने की बात कही जाती है। ये जेटपैक सूट 1000hp पावर पैदा कर सकते हैं। साथ ही इन्हें जेट फ्यूल से भी चलाया जा सकता है। हाथों पर भी इंजन वाली बांहें इनमें लगी होती हैं जिससे कि इसे चलाने वाला इसे दिशा दे सकता है। सेना की ओर से कहा गया है कि जेटपैक सूट का वजन 40kg से कम होना चाहिए। इसकी क्षमता इतनी हो कि ये अपने से दोगुना यानि कि लगभग 80kg तक वजन वाले सैनिक को हवा में उड़ा सकें। मेक इन इंडिया अभियान के तहत आर्मी की ओर से कहा गया है कि jet pack suit बनाने वाली कंपनी को ये भी ध्यान रखना होगा कि सूट 60 फीसदी तक भारत में ही बना हो।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story