भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक राकेश पाल का दिल का दौरा पड़ने से निधन

Indian Coast Guard : भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक राकेश पाल का चेन्नई में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है।

Rajnish Verma
Published on: 18 Aug 2024 4:40 PM GMT
भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक राकेश पाल का दिल का दौरा पड़ने से निधन
X

Indian Coast Guard : भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक राकेश पाल का चेन्नई में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने चेन्नई में राकेश पाल को अंतिम श्रद्धांजलि अर्पित की। बता दें कि वह भारतीय तटरक्षक बल का 25वें महानिदेशक थे। वह भारतीय नौसेना अकादमी के छात्र रहे हैं। वह साल 1989 में भारतीय तटरक्षक बल में शामिल हुए थे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के साथ महानिदेशक राकेश पाल को भारतीय तटरक्षक बल के एक कार्यक्रम में शामिल होना था, उन्हें बेचैनी की शिकायत होने के बाद राजीव गांधी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। रक्षामंत्री ने उनके निधान पर ट्वीट किया। उन्होंने कहा कि आज चेन्नई में भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक राकेश पाल के असामयिक निधन से मुझे गहरा दुख हुआ। उन्होंने कहा कि वह एक योग्य और प्रतिबद्ध अधिकारी थे, जिनके नेतृत्व में भारतीय तटरक्षक बल भारत की समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने में बड़ी प्रगति कर रहा था। उनके शोक संतप्त परिवार के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं।

समुद्री क्षेत्र का था व्यापक अनुभव

बता दें कि राकेश पाल भारतीय नौसेना स्कूल, कोच्चि के छात्र थे। उन्होंने हथियार प्रणाली में विशेषज्ञता हासिल की थी। इसके साथ ही उन्होंने ब्रिटेन से इलेक्ट्रो-ऑप्टिक्स फायर कंट्रोल सॉल्यूशन कोर्स भी किया था। वह आईसीजी के पहले गनर भी थे। उन्हें समुद्री क्षेत्र का व्यापक अनुभव था। वह आईसीजी जहाजों की सभी श्रेणियों की कमान संभाल चुके थे। उनके नेतृत्व में कई महत्वपूर्ण ऑपरेशनों का संचालन किया गया था। उन्हें असाधारण सेवा के लिए अति विशिष्ट सेवा पदक (एवीएसएम), राष्ट्रपति तटरक्षक पदक (पीटीएम) और तटरक्षक पदक (टीएम) से सम्मानित किया गया था। उनके परिवार में उनकी पत्नी दीपा पाल और दो बेटियां, स्नेहल और तारुषि हैं।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story