×

अच्छी खबर: जल्द वैक्सीन बना सकती है भारतीय कंपनी, लाखों डोज होंगे तैयार

देश दुनिया से कोरोना खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है।दुनिया के विकसित और विकासशील देशों में इसके मामले दिन ब दिन बढ़ते जा रहा है। इससे काबू पाने के लिए दुनिया के इन देशों में वैक्सीन पर काम चल रहा है। ब्रिटेन, चीन, अमेरिका और भारत समेत कई देशों में कोरोना वायरस वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल हो रहा हैं। 

suman
Published on: 26 Jun 2020 2:37 PM GMT
अच्छी खबर: जल्द वैक्सीन बना सकती है भारतीय कंपनी, लाखों डोज होंगे तैयार
X

नई दिल्ली : देश दुनिया से कोरोना खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है।दुनिया के विकसित और विकासशील देशों में इसके मामले दिन ब दिन बढ़ते जा रहा है। इससे काबू पाने के लिए दुनिया के इन देशों में वैक्सीन पर काम चल रहा है। ब्रिटेन, चीन, अमेरिका और भारत समेत कई देशों में कोरोना वायरस वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल हो रहा हैं। इस बीच अच्छी खबर ये है कि ऑक्‍सफोर्ड की वैक्‍सीन (ChAdOx1 nCoVid-19 )अपने ट्रायल के अंतिम चरण में है और भारत की एक कंपनी भी इसको बनाएगी।

यह पढ़ें...WHO प्रमुख का बड़ा बयान, कोरोना की वैक्सीन पर दी ये खुशखबरी

पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का उत्पादन करने का काम मिला है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कार्यकारी निदेशक सुरेश जाधव ने बताया कि ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के पहले चरण के ट्रायल के सकारात्मक परिणाम आने के बाद कंपनी वैक्सीन की 20-30 लाख डोज बनाएगी। वहीं दूसरा-तीसरा ट्रायल पूरा होने पर इनका उत्पादन और बढ़ाया जाएगा। अगर पहले चरण के परिणाम सकारात्मक होंगे तो इस वैक्सीन का दूसरा और तीसरा ट्रायल एक साथ किया हो सकता है।

खबर के अनुसार,ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के पहले चरण के क्लिनिकल ट्रायल के रिजल्ट जुलाई के पहले वीक में आ सकते हैं। ये पहली वैक्सीन है जो अपने आखिरी चरण में पहुंची है। इस वैक्सीन को ( AstraZeneca) का लाइसेंस दिया गया है और ये भारत में सीरम इंस्टीट्यूट के साथ मिलकर वैक्सीन बनाएगी। अंतिम चरण में ये वैक्सीन UK के 10,260 वयस्कों और बच्चों को दी जाएगी।

यह पढ़ें...सावधान हो जाएं: 24 घंटे में सैकड़ों बार गिर रही बिजली, भूल कर न करें ये काम

ऑक्सफोर्ड वैक्सीन ग्रुप ने विश्वास रखा है कि इस वैक्सीन की दो डोज़ वायरस से सुरक्षा में मदद करेगी। ऑक्सफोर्ड वैक्सीन ग्रुप के प्रमुख प्रोफेसर एंड्रयू पोलार्ड ने कहा, 'क्लिनिकल स्टडी में इस वैक्सीन के बहुत अच्छे रिजल्ट आए हैं और अब ये वैक्सीन बुजुर्गों के इम्यून रिस्पांस में कितनी असरदार होगी ये देखना होगा।

ऑक्सफोर्ड वैक्सीन ग्रुप का कहना है कि ट्रायल सफल होने पर ये वैक्सीन इस साल के अंत तक लॉन्च हो जाएगी। इस प्रायोगिक वैक्सीन का जानवरों पर बहुत अच्छे रिजल्ट दिखे हैं और यह मानव परीक्षण के अगले चरण में पहुंच चुका है। इधर अमेरिका की और चीन की वैक्सीन अगले महीने अंतिम चरण में प्रवेश करेंगी।

suman

suman

Next Story