×

India-Canada: कनाडा बना अपराधियों का सुरक्षित पनाहगाह, वीजा सेवा अभी बंद रहेगी: विदेश मंत्रालय

India-Canada: भारत और कनाडा के बीच बिगड़ते रिश्तों के बीच भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि कनाडा की छवि अपराधियों और आतंकियों के सुरक्षित पनाहगाह के रूप में बन गयी है।

Neel Mani Lal
Published on: 21 Sep 2023 11:47 AM GMT
Indian Foreign Ministry said- Canada has become a safe haven for criminals, visa service will remain closed for now.
X

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची: Photo- Social Media

India-Canada: भारत और कनाडा के बीच बिगड़ते रिश्तों के बीच भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि कनाडा की छवि अपराधियों और आतंकियों के सुरक्षित पनाहगाह के रूप में बन गयी है। और कनाडा को इस पर ध्यान देने की जरूरत है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि कनाडा के आरोपों में कुछ हद तक पूर्वाग्रह है और ये आरोप मुख्य रूप से राजनीति से प्रेरित लगते हैं। बता दें कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूदो ने आरोप लगाया है कि कनाडा में हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत का हाथ है।

कनाडा बना संगठित अपराध के लिए एक सुरक्षित पनाहगाह

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने आज नियमित प्रेस बीफिंग में कहा कि निज्जर की हत्या पर कनाडा द्वारा कोई विशेष जानकारी साझा नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि अगर आप प्रतिष्ठित मुद्दों और प्रतिष्ठा क्षति के बारे में बात कर रहे हैं, और यदि कोई देश है जिसे इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है, तो मुझे लगता है कि यह कनाडा है और एक जगह के रूप में आतंकवादियों के लिए, चरमपंथियों के लिए और संगठित अपराध के लिए एक सुरक्षित पनाहगाह के रूप में इसकी बढ़ती प्रतिष्ठा है। मुझे लगता है कि यह एक ऐसा देश है जिसे अपनी अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठा के बारे में चिंता करने की ज़रूरत है

बागची ने कहा कि - हम हमें प्रदान की गई किसी भी विशिष्ट जानकारी पर गौर करने के इच्छुक हैं, लेकिन अभी तक हमें कनाडा से कोई विशेष जानकारी नहीं मिली है। हमारी ओर से, कनाडाई धरती पर स्थित व्यक्तियों द्वारा आपराधिक गतिविधियों के बारे में विशिष्ट साक्ष्य कनाडा के साथ साझा किए गए हैं लेकिन उन पर कार्रवाई नहीं की गई है। हाँ, हमने कनाडा सरकार को सूचित किया है कि हमारी पारस्परिक राजनयिक उपस्थिति में ताकत में समानता होनी चाहिए। उनकी संख्या कनाडा में हमारी संख्या से बहुत अधिक है। मेरा मानना है कि कनाडा की ओर से इसमें कमी की जाएगी।

सुरक्षा खतरे

कनाडा में वीजा सेवाओं के बारे में बागची ने कहा - कनाडा में हमारे उच्चायोग और वाणिज्य दूतावासों द्वारा सामना किए जा रहे सुरक्षा खतरों से आप अवगत हैं। इससे उनका सामान्य कामकाज बाधित हो गया है। सो हमारे उच्चायोग और वाणिज्य दूतावास अस्थायी रूप से वीज़ा आवेदनों पर कार्रवाई करने में असमर्थ हैं। हम नियमित आधार पर स्थिति की समीक्षा करेंगे। उन्होंने कहा की इस मामले (निज्जर केस) पर कनाडा की ओर से कोई विशेष जानकारी साझा नहीं की गई। हम विशिष्ट जानकारी देखने के इच्छुक हैं।

इस बीच कनाडा के उच्चायोग ने कहा है कि वह भारत में राजनयिकों की संख्या को "समायोजित" करेगा। उनके इस बयान का मतलब है कि कनाडा अपने स्टाफ में कमी लायेगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story