×

मिशन एडमिशन : आईआईटी गांधीनगर से करें एमए की पढ़ाई

Newstrack
Published on: 29 Dec 2017 10:01 AM GMT
मिशन एडमिशन : आईआईटी गांधीनगर से करें एमए की पढ़ाई
X

नई दिल्ली : इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) गांधीनगर की ओर से सोसाइटी एंड कल्चर प्रोग्राम में मास्टर्स (एमए) के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह एडमिशन शैक्षणिक सत्र 2018 के लिए होंगे। यह प्रोग्राम 2 साल की अवधि का होगा। इस प्रोग्राम में दाखिले के लिए योग्य आवेदकों को लिखित परीक्षा देनी होगी। इच्छुक आवेदक 15 जनवरी 2018 तक आवेदन फॉर्म भरकर जमा करवा सकते हैं। निर्धारित समय के बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं

किये जायेंगे।

जरूरी योग्यता : इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के सोसाइटी एंड कल्चर प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए आवेदकों के पास किसी भी सब्जेक्ट में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक की डिग्री होनी अनिवार्य है। इसके अलावा जो स्टूडेंट्स अपनी बैचलर्स डिग्री के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं या जिनकी स्नातक डिग्री 2017-2018 के शैक्षणिक सत्र में पूरी होनी है, वह भी आवेदन कर सकते हैं। वे भी इसके लिए योग्य हैं। एससी/ एसटी/ओबीसी आवेदकों के लिए योग्यता मानक यूजीसी/सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के आधार पर ही होंगे।

ये भी पढ़े : किसी बात से जब अचानक चली जाये जॉब तो अपनाएं ये तरीके

चयन का आधार : आवेदन फॉर्म भरने के बाद सभी आवेदकों को लिखित परीक्षा से गुजरना होगा। इसके बार इसमें से चयनित अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा। चयन का अंतिम निर्णय अकादमिक प्रमाण पत्रों, एप्टीट्यूड, लिखित परीक्षा और इंटरव्यू सभी के आधार पर लिया जाएगा। लिखित परीक्षा और इंटरव्यू आईआईटी गांधीनगर में ही आयोजित होंगे। इसके लिए देश में कहीं और सेंटर्स नहीं बनाये जायेंगे।

महत्वपूर्ण तिथियां : एमए के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 15 जनवरी 2018 निर्धारित की गई है। शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों की लिस्ट 22 जनवरी 2018 को आएगी। एडमिशन टेस्ट और इंटरव्यू 10 व 11 मार्च 2018 को आयोजित होंगे। चुने गए स्टूडेंट्स की घोषणा 19 मार्च 2018 को होगी। चयनित आवेदकों को 19 अप्रैल 2018 तक फीस जमा करनी होगी। इसके बाद शैक्षणिक गतिविधियां शुरू हो जाएंगी।

ये भी पढ़े : भारतीय वायु सेना में आवेदन कर बनाएं बेहतर अपना कॅरियर

इस तरह करें अप्लाई : आवेदक आईआईटी गांधीनगर की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। सभी आवेदन ऑनलाइन ही जमा कराने हैं। इसके लिए ऑफलाइन आवेदन की कोई प्रक्रिया नहीं है। साथ ही आवेदकों को एप्लीकेशन फॉर्म की हार्ड कॉपी भेजने की जरूरत भी नहीं है। हालांकि, इंटरव्यू के समय आवेदकों को अपनी फोटोग्राफ के साथ एप्लीकेशन फॉर्म की हार्ड कॉपी और ऑरिजनल सर्टिफिकेट्स लाने होंगे। इंटरव्यू के समय अभ्यर्थी को सभी प्रमाण पत्रों की मूल प्रतियां साथ ले जाना अनिवार्य होगा। अधिक जानकारी के लिए आईआईटी गांधीनगर की वेबसाइट देख सकते हैं- www.iitgn.ac.in

Newstrack

Newstrack

Next Story