×

G20 Summit 2023: नाइजीरिया में भारतीय निवेशक लगायेंगे 14 अरब डॉलर

G20 Summit 2023:नाइजीरिया के राष्ट्रपति के एक प्रवक्ता ने बताया है कि नाइजीरिया ने भारतीय निवेशकों से लगभग 14 अरब डॉलर निवेश का वादा हासिल कर लिया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 8 Sep 2023 9:40 AM GMT
Indian investors to invest in Nigeria
X

Indian investors to invest in Nigeria  (photo: social media )

G20 Summit 2023: नाईजीरिया के राष्ट्रपति इन दिनों जी 20 शिखर सम्मलेन में भारत के विशिष्ट अतिथि के रूप में आये हुए हैं। उनके साथ चार मंत्री और अन्य प्रतिनिधि भी आए हुए हैं। नाइजीरिया के राष्ट्रपति के एक प्रवक्ता ने बताया है कि नाइजीरिया ने भारतीय निवेशकों से लगभग 14 अरब डॉलर निवेश का वादा हासिल कर लिया है।

स्टील से लेकर पेट्रोकेमिकल तक

नाइजीरियाई प्रवक्ता अजुरी नगेलेले ने एक बयान में कहा कि भारत की जिंदल स्टील एंड पावर (जेएनएसपी.एनएस) ने नाइजीरिया के इस्पात क्षेत्र में 3 अरब डॉलर का निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई है जबकि इंडोरामा कॉर्प ने अपनी पेट्रोकेमिकल सुविधा का विस्तार करने के लिए अतिरिक्त 8 अरब डॉलर का निवेश करने की योजना बनाई है। नगेलेले ने कहा कि स्किपर्सिल लिमिटेड के संस्थापक अध्यक्ष जितेंद्र सचदेवा और भारत की भारती एंटरप्राइजेज ने क्रमशः नाइजीरिया में बिजली उत्पादन संयंत्र बनाने के लिए चार वर्षों में 1.6 बिलियन डॉलर और 700 मिलियन डॉलर देने का वादा किया है।

इसके अलावा नाइजीरिया ने अपने रक्षा उद्योग निगम को स्थानीय विनिर्माण और रक्षा उपकरणों के उत्पादन में 40 फीसदी आत्मनिर्भरता हासिल करने में मदद करने के लिए भारत सरकार के साथ 1 अरब डॉलर के साझेदारी समझौते को मंजूरी दे दी है।

नाइजीरिया के राष्ट्रपति बोला टीनुबू ने बुनियादी ढांचे के विकास के लिए वैश्विक पूंजी जुटाने के लिए नाइजीरिया-भारत राष्ट्रपति गोलमेज सम्मेलन और सम्मेलन के तहत भारतीय निवेशकों के साथ बातचीत की है। राष्ट्रपति टीनुबू ने एक बयान में कहा - हम आपको निवेश पर सर्वोत्तम रिटर्न देने के लिए तैयार हैं, हमारे देश जैसा कहीं और नहीं है।"

शीर्ष तेल उत्पादक देश

नाईजीरिया अफ्रीका का शीर्ष तेल उत्पादक देश है और यहाँ की सरकार रोजगार सृजन और रेलवे, सड़क और बिजली संयंत्र जैसे बेहद जरूरी बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए उधार पर निर्भर रहने के बजाय निवेश को प्रोत्साहित करना चाहती है। टीनुबू ने दशकों में नाइजीरिया के सबसे साहसिक सुधारों की शुरुआत की है, जिसमें महंगी पेट्रोल सब्सिडी को खत्म करना और विदेशी मुद्रा व्यापार पर प्रतिबंध हटाना शामिल है। उन्होंने रिकॉर्ड ऋण, कमजोर विकास, बेरोजगारी और दो अंकों की मुद्रास्फीति से जूझ रही अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने का वादा किया है।

नाइजीरिया, अफ्रीका का सबसे अधिक आबादी वाला देश है और दक्षिण अफ्रीका के बाद अफ्रीका महाद्वीप का जी 20 का दूसरा सदस्य बनने के लिए आवेदन करने पर विचार कर रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story