×

एडमिशन अलर्ट : आईआईपी मुंबई से करें पैकेजिंग में डिप्लोमा

raghvendra
Published on: 12 Jan 2018 12:34 PM GMT
एडमिशन अलर्ट : आईआईपी मुंबई से करें पैकेजिंग में डिप्लोमा
X

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पैकेजिंग, मुंबई ने अपने पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा इन पैकेजिंग (पीजीडीपी) प्रोग्राम के लिए इच्छुक व योग्य आवेदकों से आवेदन मांगे हैं। यह आवेदन शैक्षणिक सत्र 2018-2020 के लिए आमंत्रित किए गए हैं। पीजीडीपी प्रोग्राम 2 वर्ष की अवधि का है। इसके लिए योग्य और इच्छुक आवेदक 8 जून 2018 तक आवेदन फॉर्म जमा कर सकते हैं। चयन के लिए एंट्रेंस टेस्ट और पीआई पास करना होगा। इसके बाद ही अभ्यर्थी को दाखिला मिल पाएगा।

अनिवार्य योग्यता

पैकेजिंग के पीजीडीपी प्रोग्राम में प्रवेश के लिए आवेदकों के पास साइंस में फुलटाइम ग्रेजुएट डिग्री होनी अनिवार्य है। आवेदकों का न्यूनतम द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण होना जरूरी है। ग्रेजुएट डिग्री के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं दे रहे या देने जा रहे आवेदक भी इस प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि उन्हें चयन के दिन अपना परीक्षा परिणाम दिखाना होगा।

संस्थान की ओर से आवेदकों के लिए आयु सीमा भी तय की गई है। चयन के लिए आवेदकों की उम्र 31 मई 2018 को 25 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। एससी/एसटी आवेदकों को 5 साल की छूट होगी। इसके लिए नोटिफिकेशन अवश्य देखें।

चयन प्रक्रिया

पीजीडीपी प्रोग्राम में चयन के लिए अभ्यर्थी को पीजीडीपी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (पीजीडीपीसीईटी) देना होगा। इसके आधार पर ही प्रवेश मिल पाएगा। इस एंट्रेंस टेस्ट में अच्छा परफॉर्म करने वाले आवेदकों को पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। एंट्रेंस टेस्ट और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर आवेदकों का चयन किया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां और फीस

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पैकेजिंग के पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा इन पैकेजिंग प्रोग्राम में प्रवेश के लिए इच्छुक आवेदक 8 जून 2018 तक आवेदन फॉर्म भरकर जमा कर सकते हैं। चयन के लिए एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन 14 जून 2018 को करवाया जाएगा। इसके बाद पर्सनल इंटरव्यू का आयोजन जुलाई 2018 के तीसरे हफ्ते में करवाया जाएगा। आवेदकों को 500 रुपए की आवेदन फीस भी जमा करवानी होगी।

आवेदकों को यह फीस डिमांड ड्राफ्ट के जरिए भरनी होगी। डीडी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पैकेजिंग के पक्ष में होना चाहिए। आवेदकों को भरा हुआ आवेदन फॉर्म और फीस का डिमांड ड्राफ्ट आईआईपी मुंबई में जमा करवाने होंगे। आवेदन करने के लिए इस वेबसाइट पर जाएं- www.iip-in.com

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story